फायरसाइड वेंचर्स ने भारत के प्रमुख मानसिक स्वास्थ्य संगठन, अमाहा में 50 करोड़ रुपये के फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया

नई दिल्ली। मानसिक स्वास्थ्य संगठन अमाहा (पूर्व में इनर ऑवर) ने विस्तारित सीरीज ए राउंड के रूप में 50 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हासिल करने की घोषणा की है। फंडिंग के इस राउंड का नेतृत्व फायरसाइड वेंचर्स ने किया था जिसने 36.4 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके अलावा 15 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश दूसरे रणनैतिक निवेशकों द्वारा किया गया है। समय के साथ अमाहा ने भारत में मानसिक स्वास्थ्य में सबसे बड़ा निवेश जुटाने में कामयाबी हासिल की है।

अमाहा का मानसिक स्वास्थ्य पारितंत्र मानसिक स्वास्थ्य की अनेक प्रकार की अवस्थाओं, जैसे कि चिंता, अवसाद, बाइपोलर डिसऑर्डर, एडीएचडी, ओसीडी, शिजोफ्रेनिया, और एडिक्शन के लिए उपचार एवं देखभाल प्रदान करता है। इसकी स्थापना मनोचिकित्सक और हेल्थकेयर उद्यमी डॉ. अमित मलिक ने की थी। सामाजिक उद्यमी नेहा किरपाल इस संगठन की को-फाउंडर हैं। इनका उद्देश्य विभिन्न जगहों की व्यापक आबादी के लिए मानसिक स्वास्थ्य की गुणवत्तापूर्ण देखभाल और सहायता को सुलभ बनाकर भारत में मानसिक स्वास्थ्य के उपचार में मौजूद कमी को दूर करना है।

अमाहा के फाउंडर और सीईओ, डॉ. अमित मलिक ने हालिया फंडिंग के प्रति अपनी उत्सुकता व्यक्त करते हुए कहा कि, “50 करोड़ रुपये से अधिक के इनफ्यूजन से भारत में एक अग्रणी मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के रूप में अमाहा की स्थिति मजबूत होगी। साथ ही, कंपनी की रणनैतिक विस्तार की योजना में तेजी आयेगी जैसा कि यह देश भर में लोगों, परिवारों और संगठनों के सामने मौजूद गतिशील मानसिक स्वास्थ्य की गतिशील चुनौतियों को हल करने की लगातार कोशिश कर रही है। फायरसाइड वेंचर्स के साथ साझेदारी से विभिन्न क्षेत्रों के बीच सहयोग की उत्साहजनक संभावनायें पैदा होंगी जिससे सभी ज़रुरतमंद लोगों के लिए सामान्य मानसिक स्वास्थ्य सुलभ बनाने की अमाहा की कोशिशों को ताकत मिलेगी।”

फायरसाइड वेंचर्स के प्रिंसिपल, अंकुर खेतान ने कहा कि, “फायरसाइड में हमारा नजरिया तंदुरुस्ती से जुड़ी कंपनियों की खोज करना है और इस सन्दर्भ में मानसिक स्वास्थ्य एक ऐसी ज़रुरत है जिस पर भारत में पूरा ध्यान देना अभी भी बाकी है। अपनी गहन चिकित्सीय विशेषज्ञता और डिजिटल तथा ऑफलाइन क्लीनिकों में विशिष्ट बिजनेस मॉडल के साथ अमाहा लोगों के बीच जागरूकता और पहुंच की कमी को हल करने में सक्षम होगी।”

बीते वर्षों में, अमाहा के 150 से अधिक स्वास्थ्य उपचारकों और मनोचिकित्सकों की बहु-विषयक टीम ने भारत के 600 से अधिक शहरों में हर महीने 10,000 से अधिक व्यक्तिगत और समूह मध्यवर्तनों के माध्यम से 15 से अधिक भाषाओं में मानसिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है। अमाहा के मोबाइल ऐप को गूगल प्ले द्वारा बेस्ट ऐप फॉर गुड पुरस्कार सहित अनेक प्रशंसाओं और प्रशस्तियों से पुरस्कृत किया गया है। यह आप लोगों को उनकी चिंताओं को समझने और स्वास्थ्यकर आदतें विकसित करने में मदद के लिए 600 से अधिक सेल्फ-केयर के टूल्स और 1000 से अधिक कंटेंट संसाधन प्रदान करता है। अमाहा अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से अभी तक विश्व स्तर पर 50 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचा चुकी है। लोगों को उनके सम्पूर्ण जीवन काल के लिए लगातार सहयोगी देखभाल प्रदान करने के लिए अमाहा ने दो साल पहले भारत के सबसे अग्रणी बाल एवं किशोर मानसिक स्वास्थ्य संगठन, चिल्ड्रेन फर्स्ट का अधिग्रहण किया। 60 से अधिक समर्पित विशेषज्ञों की टीम के साथ चिल्ड्रेन फर्स्ट ने ऑटिज़म, एडीएचडी, विकास संबंधी मुश्किलों, आत्मघात, बचपन में होने वाला सदमा सहित अनेक स्थितियों के लिए 12,000 से अधिक बच्चों, युवाओं और परिवारों की सेवा की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.