गोदरेज सिक्यूरिटी का लक्ष्य, एक सुरक्षित देश बनाना

गोदरेज सिक्यूरिटी साॅल्यूशंस ने अनेक शहरों में उपभोक्ता जागरूकता अभियान ≠आईएमसिक्योर शुरू किया है। देश के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए तैयार करने और इस दिशा में उन्हें सशक्त बनाना है, साथ ही उन्हें विभिन्न समाधानों के बारे में जानकारी देते हुए एक सुरक्षित जीवन के लिए आत्मरक्षा सीखने के बारे में शिक्षित करना है। कंपनी अपने वितरकों के साथ भी आकर्षक शिक्षित कार्यक्रमों का संचालन करती है।

दीप्ति अंगरीश

नई दिल्ली। लोगों में सिक्योरिटी साल्यूशन्स अपनाने का चलन बढाने और एक ऐसा सुरक्षित देश बनाने जहां लोग पूरे भरोसे से यह कह सकें कि “मैं सुरक्षित हूं”, गोदरेज सिक्यूरिटी साॅल्यूशंस (जीएसएस)- भारत की अग्रणी सिक्यूरिटी साॅल्यूशंस प्रदाता कंपनी ने अनेक शहरों में उपभोक्ता जागरूकता अभियान ≠आईएमसिक्योर शुरू किया है। मंुबई, दिल्ली, हैदराबाद, कोच्चि, अहमदाबाद, पुणे, जयपुर चंडीगढ और उदयपुर के बाद यह अभियान जल्द ही चैन्नई और कोलकाता में आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के दौरान कंपनी ने होम सिक्यूरिटी साॅल्यूशंस की दुनिया के अभिनव प्रोडक्ट वाई-फाई सुविधायुक्त ईवीई सीरीज और सी थ्रू प्रो वीडियो डोर फोन लाॅन्च किए हैं।
अभियान का उद्देश्य देश के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए तैयार करने और इस दिशा में उन्हें सशक्त बनाना है, साथ ही उन्हें विभिन्न समाधानों के बारे में जानकारी देते हुए एक सुरक्षित जीवन के लिए आत्मरक्षा सीखने के बारे में शिक्षित करना है। कंपनी अपने वितरकों के साथ भी आकर्षक शिक्षित कार्यक्रमों का संचालन करती है।
मुम्बई और नई दिल्ली में हुए इस आयेाजन मंें विभिन्न क्षेत्रों की 100 महिलाओं ने भाग लिया और अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा खुद करने की जिम्मेदारी ली। मुंबई के इवंेट के दौरान, 435 प्रभावशाली लोगों ने 1638 ट्वीट्स किए और 3 घंटे से अधिक समय तक हैशटैग ≠आईएमसिक्योर ट्रेंड करता रहा। नई दिल्ली में 44 योगदानकर्ताओं ने 227 ट्वीट किए, जबकि इस अभियान के दौरान यूनीक ट्विटर खातों की संख्या 16 लाख से अधिक थी। देश में 2 घंटे से अधिक समय तक ≠आईएमसिक्योर कीवर्ड 6 वें स्थान पर ट्रेंड करता रहा।
किसी भी अपराध के मामले में कोई भी शख्स सूचना के अधिकार का उपयोग कैसे कर सकता है, सुरक्षा समाधान से जुडे मिथकों को कैसे दूर किया जा सकता है, स्मार्ट सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ कैसे उठाएं इत्यादि मुद्दों के साथ मुंबई में आत्मरक्षा कार्यशाला का आयोजन संध्या शेट्टी ने किया जबकि नई दिल्ली में भारतीय कराटे टीम के मुख्य प्रशिक्षक विराफ वाचा ने इसी तरह की कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लोकप्रिय स्टैंड-अप कॉमेडियन अतुल खत्री ने सुरक्षा की आवश्यकता पर एक हास्यपूर्ण कार्यक्रम पेश किया।
अनेक शहरों में यह आक्रामक अभियान चलाने के बारे मे जानकारी देते हुए गोदरेज सिक्योरिटी साल्युशन्स के वाइस प्रेसीडेंट और ग्लोबल हैड मार्केटिंग, सेल्स एंड इनोवेशन श्री मेहरनोश पीथावाला ने कहा कि ‘भारत में सुरक्षा बाजार मुख्य रूप से एक जरूरत पर आधारित बाजार रहा है, न कि यह उपभोक्ता चालित बाजार है। यद्यपि आज की सुरक्षा और सुरक्षा संबंधी चिंताओं को केवल व्यक्तिगत सुरक्षा के लिहाज से ही नहीं देखा जा सकता, बल्कि इसमें हमारे प्रियजनों की सुरक्षा में शामिल है। बाजार में सुरक्षा उपायों को अपनाने की दिशा में एक प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण अधिक नजर आता है। इस बारे में कदम उठाते हुए हमने महसूस किया कि सुरक्षा समाधानों को अपनाने की आवश्यकता पर जागरूकता पैदा करने और सुरक्षा समाधान की दुनिया में होने वाली तकनीकी उन्नति के लिए अभियान शुरू करने की बहुत आवश्यकता है। आज सोसाइटी अधिक तकनीकी-समृद्ध और सशक्त हो रही है, और अपराध को लेकर हम पहले से अधिक संवेदनशील हैं। जाहिर है कि अब हमें अपने व्यवहार में मौलिक परिवर्तन करने और सुरक्षा के बारे में और अधिक सक्रिय होने की जरूरत है।‘
गोदरेज सिक्योरिटी सॉल्यूशंस ने ‘गृह सुरक्षा के बारे में उपभोक्ता व्यवहार‘ पर अपनी नवीनतम उपभोक्ता सर्वेक्षण रिपोर्ट का संदर्भ भी दिया है, जिसमें पता चलता है कि केवल 34 प्रतिशत महिलाएं यात्रा करते वक्त सुरक्षा उपाय करती हैं। 28 फीसदी महिलाओं द्वारा किए गए सुरक्षा उपायों में उनके रिश्तेदारों को सूचित करना शामिल है, जबकि केवल 9 फीसदी महिलाओं ने अपने मोबाइल फोन पर सिक्योरिटी ऐप्लीकेशंस का इस्तेमाल किया जबकि कुछ अन्य पुलिस हेल्पलाइन पर निर्भर थीं। केवल दो प्रतिशत महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए काली मिर्च के स्प्रे पर निर्भर थीं।
गोदरेज ने ग्राहकों की आवश्यकता को समझते हुए कई इनोवेटिव उत्पाद बाजार में उतारे हैं और इससे इस कैटेगरी के उत्पाद सभी आयु वर्ग और पृष्ठभूमि के ग्राहकों के लिए सुविधाजनक और अफोर्डेबेल हो गए हैं। गोदरेज ने हाई-टेक इनोवेटिव प्रोडक्ट्स- ईवीई और सीथ्रू प्रो लाॅन्च किए हैं, जिन्हें एक ऐप्लीकेशन के तौर पर घर का मालिक अपने स्मार्टफोन पर रख सकता है। गोदरेज सिक्योरिटी साॅल्यूशंस घर के मालिक को यह नियंत्रण और सुविधा देता है कि वह अपनी सुविधा के अनुसार अपने घर और अपने प्रियजनों पर बेहद आसानी के साथ निगाहें रख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.