गुजरात चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

नई दिल्ली। भाजपा ने लंबे इंतजार के बाद गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. पहली सूची में 70 उम्मीदवारों के नाम हैं. इसके अनुसार पार्टी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी को राजकोट पश्चिम से, जबकि उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को भाजपा ने मेहसाणा से मैदान में उतारा है. द हिंदू के मुताबिक इनमें से 45 उम्मीदवार पहले चरण के मतदान के लिए, जबकि 25 उम्मीदवार दूसरे चरण के लिए हैं. गुजरात में 182 सीटों के लिए पहले चरण के तहत नौ दिसंबर को और दूसरे चरण के तहत 14 दिसंबर को मतदान होगा. भाजपा ने पहली सूची में अपने पुराने नेताओं पर ज्यादा भरोसा दिखाया है. केवल एक विधायक को छोड़कर बाकी सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है. इसमें जीतू वाघाणी को भावनगर, वासणभाई अहीर को अंजान से और शंकरभाई चौधरी वाव से उम्‍मीदवार बनाया गया है.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में केंद्रीय चुनाव कमेटी ने इन नामों की घोषणा की. इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित बीजेपी चुनाव कमेटी से जुड़े दूसरे सदस्य मौजूद रहे. अपनी इस पहली सूची को लेकर बीजेपी बहुत आश्वस्त है. उसका मानना है कि इस लिस्ट में उन्हीं लोगों की जगह मिली है, जिनकी जीत करीब-करीब पक्की है. बता दें कि पहले चरण में 89 सीटों पर चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी की इस पहली लिस्ट में पहले चरण के लिए 58 प्रत्याशी घोषित किए गए हैं, जबकि अन्य प्रत्याशी दूसर चरण के लिए हैं.
कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए चारों विधायकों को पहली सूची में जगह मिली है. वहीं, बीजेपी के एक निवर्तमान विधायक का टिकट काटा गया है. बता दें कि राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के ये चारों विधायकों ने बीजेपी का साथ दिया था और तबसे वह बीजेपी के संपर्क में थे. साथ ही दो दिन पहले पद से इस्तीफा देने वाले पुलिस अधीक्षण पीसी बरांडा को भिलोड़ा से चुनाव मैदान में उतारा गया है.
भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले विधायकों का भी ख्याल रखा है. पार्टी ने राघवजी पटेल को जामनगर (ग्रामीण) से, धर्मेंद्र सिंह जडेजा को जामनगर (उत्तर) से, सीके राउलजी को गोधरा से, मानसिंह चौहान को बालासिनोर से और रामसिंह परमार को ठासरा से टिकट दिया है. भाजपा ने पार्टी से नाराज चल रहे पटेल समुदाय को भी साधने की कोशिश की है. इसके तहत पटेल समुदाय के एक दर्जन से ज्यादा उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.