आज हरिवंश और हरिप्रसाद होंगे आमने-सामने

नई दिल्ली। आज होने वाले राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार की जीत अब लगभग तय हो गई है। नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी ने NDA उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। राज्यसभा में बीजेडी के 9 सासंद हैं, इन 9 सांसदों के समर्थन से एनडीए उम्मीदवार की जीत की राह बेहद आसान हो गई है। बता दें कि एनडीए की तरफ से जेडीयू के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह उम्मीदवार हैं तो यूपीए की तरफ से कांग्रेस सांसद बीके हरिप्रसाद को उतारा गया है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपने खेमे के जीत का दावा कर रही हैं। लेकिन इस लड़ाई में एनडीए का पलड़ा भारी नजर आ रहा है क्योंकि बीजेडी ने भी समर्थन का ऐलान कर दिया है।
बता दें कि राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है। बीजेपी के मुताबिक एनडीए के 91, तीन नामित सदस्य, एक अमर सिंह, AIADMK के 13, टीआरएस के 6 और INLD के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इन्हें जोड़ लिया जाए तो वोटों की संख्या 115 हो जाती है। बीजेडी के पास 9 वोट हैं ऐसे में एनडीए के पास 124 वोट हो रहे हैं। वहीं यूपीए उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को कांग्रेस के 61 वोटों के अलावा तृणमूल कांग्रेस और एसपी के 13-13, टीडीपी के 6, सीपीएम के 5, बीएसपी और डीएमके के 4-4, सीपीआई के दो और जेडीएस के 1 सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है। इसे जोड़ने पर वोटों की संख्या 109 होती है। अगर वाईएसआर कांग्रेस ने भी समर्थन कर दिया तो भी यह संख्या 111 तक ही पहुंचती नजर आ रही है।
राज्यसभा के उपसभापति चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को कांग्रेस ने दावा किया कि विपक्ष के पास तीन बार के सांसद बी के हरिप्रसाद के तौर पर ‘मजबूत और बेहतर उम्मीदवार’ है और आंकड़े उसके पक्ष में हैं। उन्होंने सरकार पर चुनावों को प्रभावित करने के लिये हर हथकंडा अपनाने का आरोप लगाया। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता आनंद शर्मा ने कहा कि राजग के पास राज्यसभा में बहुमत नहीं है, वरना भाजपा अपना खुद का उम्मीदवार खड़ा करती। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ताधारी गठबंधन मतों के लिए अपने दायरे से बाहर जा रहा है।
सत्ताधारी एनडीए ने जेडीयू सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया है और भाजपा के सूत्रों ने आज कहा कि उन्हें उच्च सदन के 244 सांसदों में से 126 सदस्यों का समर्थन हासिल होने की उम्मीद है। शर्मा ने सरकार और भाजपा पर चुनावों को अपने पक्ष में प्रभावित करने के लिए हर हथकंडा और प्रभाव का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष कल होने वाले राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव एकजुट होकर लड़ रहा है क्योंकि वह देश के मौजूदा हालत और माहौल से खुश नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास मजबूत उम्मीदवार है, राजग के पास नहीं। अगर बहुमत होता तो भाजपा को अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए था।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘न तो भाजपा के पास संख्याबल है न राजग के पास, लेकिन जब दो उम्मीदवारों की बात आती है तो हमारे पास बेहतर उम्मीदवार है।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.