प्रकृति है मां, तो गोद है हैवलॉक द्वीप

न हो चिलपौं, न भागमभाग। अगर आप प्रकृति की गोद में शांत और सुकून देने वाली यात्रा करना चाहते हैं, तो पहुंच जाइए अंडमान द्वीप समूह के इस खूबसूरत आइलैंड पर। हैवलॉक द्वीप का सफेद रेत वाले कई बीच आपको समुद्री तट पर धूप सेंकने का भरपूर मौका देते हैं। वनस्पतियों और जीव-जंतुओं का ऐसा बेहतर संयोजन देश में और कहीं नहीं दिखता।

कुमकुम झा

पिछले दिनों हम हैवलॉक द्वीप घूमने गए। अंडमान में यह जगह मुझे सबसे अच्छी लगती है। जब भी मन करता है, हम वहां पहुंच जाते हैं। छुट्टियां की छुट्टियां और खूब मस्ती औ धमाल। हैवलॉक द्वीप सबसे अधिक पर्यटकों के आवागमन वाला और सबसे लोकप्रिय द्वीप है, जो पोर्टब्लेयर के उत्तर-पूर्व में है। सफेद रेत वाले कई बीच पर्यटकों को समुद्री तट पर धूप सेंकने का भरपूर मौका देते हैं। हैवलॉक द्वीप का नामकरण अंग्रेजी शासन के प्रधान हेनरी हैवलॉक के नाम पर हुआ है। हैवलॉक अंडमान का प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है और पूरे साल हजारों की संख्या में सैलानी यहां आते हैं। अगर आपको तैराकी आती है, तो यहां सांस लेने मे सहायक उपकरण से समुद्र में गोता लगाकर अनोखे कोरलरीस का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां का सूर्यास्त बेहद सुंदर दिखता है। पोर्ट ब्लेयर से 55 किलोमीटर दूर और उत्तरी पूर्वी दिशा में स्थित हैवलॉक द्वीप के लिए पोर्ट ब्लेयर से दिन में 2 या 3 बार नियमित समय पर फैरी की सेवा उपलब्ध है। इसकी टिकट लग भग 5 से 8 अमेरिकी डॉलर के आस पास है, जबकि कटमरैन फैरी की टिकेट थोड़ी से ज्यादा है। अगर आप समय के पाबंद हैं, तो पोर्ट ब्लेयर से पवन हंस चौपर द्वारा हैवलॉक पहुंच सकते हैं। ट्रॉपिकल आइलैंड पैराडाइज के नाम से जाना जाने वाला खूबसूरत बीच है- हैवलॉक आइलैंड। शीशे की तरह साफ पानी, चांदी की तरह चमकती सफेद रेत और अद्भुत कोरल्स के कारण यह आइलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत तट रेखाओं में से एक माना जाता है।
प्रकृति प्रेमी, जो सूर्योदय, सूर्यास्त, समुद्र और प्रकृति की मूल सुंदरता का आस्वादन करना चाहते हैं, वे समुद्री तट पर शिविर लगा कर अपनी छुट्टियां बिताते हुए इसका आनंद उठा सकते हैं। पर्यटन विभाग टूरिस्ट सीजन के दौरान हैवलॉक में राधा नगर (तट) बीच पर द्वीप शिविर का (टेनटेड एकमोडेशन) आयोजन करता है। सैर करते हुए हैवलॉक द्वीप देखना बढ़िया लगता है, सैर करते हुए आप यहां के सुंदर समुंद्री तट, तटों पर बसे छोटे होटल और कुछ खरीदारी भी कर सकते हैं।
राधानगर तट अत्यंत सुंदर है और सभी प्रकृति प्रेमियों एवं उत्साही व्यक्तियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। यहां पर रेत की ढलानें ज्यादातर समकोण पर मिलती है, इससे मिलन बिंदु पर ज्यादा पानी जमा होने की सम्भावना होती हैं। यहां पानी वाकई गहरा हो सकता हैं। राधा नगर तट की सफद रेत, समुन्द्र का नीला पानी यहां के लजीज सीफूड का आनंद लेते आप आराम से अपनी दोपहर काट सकते हैं। पूरे साल हजारों की संख्या में सैलानी यहां आते हैं। यहां के पांच गांव- गोविंद नगर, राधा नगर, बिजोय नगर, शाम नगर और कृष्णा नगर के समुद्री तट अपने आपमें बहुत अलग हैं। राधा नगर को एशिया का बेहतरीन बीच माना जाता है। हैवलॉक आइलैंड में घूमने वाली कई जगह हैं, जिनमें से मुख्य हैं- राधानगर तट (बीच) और एलीफेंट बीच जो ‘हाथी डेरा’ भी कहलाता है। राधानगर बीच को एशिया का सबसे खूबसूरत समुद्रतट माना जाता है। मखमली सफेद रेत के इर्दगिर्द घने वृक्षों की भरमार है। राधानगर बीच एक्वा स्पोर्ट्स के लिए भी सर्वोत्तम माना जाता है।
हेवलोक द्वीप पर स्कूबा डाइविंग बहुत किफायती है। यहां अभियानी, शुरुआती, मध्यमवर्ती और अनुभवी डायवर्स के लिए डाइविंग की सेवा उपलब्ध है। स्कूबा डाइविंग समुंद्र के अंदर बसते जीवों को देखने का अच्छा विकल्प है। हैवलॉक द्वीप पर स्कूबा डाइविंग के अलावा ट्रैकिंग भी बहुत लोकप्रिय है, यहां कई टूर आॅपरेटर सही और निर्देशित ट्रैकर्स की सूचना प्रदान करते हैं। अंडमान निकोबार के अन्य कई द्वीपों जैसे इस द्वीप पर भी सैलानियों को अपने बजट के हिसाब से रहने के लिए कई होटल या विश्रामकक्ष मिल जाएंगे। कैफे डेल मार और वाइल ओर्चिड, ये दो विकल्प है, जहां यात्री रहने के बारे में सोच सकते हैं।
अंडमान निकोबार द्वीप प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग और ‘गार्डन आॅफ इडन’ कहा जाता है। यहां का स्वच्छ परिवेश, सड़कें, हरियाली और प्रदूषण रहित ताजी हवा सभी प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर अकार्षित करते हैं। स्थलाकृति के अनुसार, यह द्वीप पर्वतीय कहा जा सकता है, जिसके किनारों पर नारियल पाम के पेड़ हैं और यहां के उष्ण कटिबंधी जंगल फैले हुए हैं एवं अर्धचंद्राकार तट यहां के चपटे तटों के साथ मिले हुए हैं। पोर्ट ब्लेयर, अंडमान द्वीप समूह में स्थित सेलुलर जेल बारीकी से भारत की आजादी की लड़ाई के साथ जुड़ा हुआ है। 1896 में बनाया गया सेलुलर जेल, भारतीय मुख्य भूमि से भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के परिवहन के लिए अंग्रेजों द्वारा इस्तेमाल किया गया था।स्वतंत्रता सेनानियों के हजारों सेलुलर जेल की कोशिकाओं में एकान्त कारावास में साल के लिए निस्तेज। आज, सेलुलर जेल राष्ट्रीय स्मारक, ब्रिटिश शासन के खिलाफ अपनी आवाज उठाने की हिम्मत जो उन लोगों के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में घोषित किया जाता है।सेलुलर जेल के प्रसिद्ध कैदियों में से कुछ विनायक दामोदर सावरकर, डॉ. दीवान सिंह, योगेंद्र शुक्ल, भाई परमानंद, और मौलाना अहमदुल्ला थे। वीर स्वतंत्रता संग्राम की गाथा सेलुलर जेल में एक चलती ध्वनि एवं प्रकाश शो में जीवित लाया जाता है।शो आजादी से पूर्व 1947 में हमें जेल में घटनाओं के बारे में एक संक्षिप्त विचार देता है जो सेलुलर जेल के परिसर में हर शाम आयोजित किया जाता है।
अगर आप तटों को देख कर थक चुके हंै और कुछ खरीददारी करना चाहते हैं, तो यहां के स्थनीय बाजार में खरीदने के लिए हाथ से बनी चीजें और एक्सेसरीस मिल जाएंगी। यहां तक आकर नारियल पानी पीना न भूले। इस यूनियन टेरीटरी के कई होटलों में काफी किफायती दामों पर शराब और बीयर उपलब्ध कराई जाती है। टाईम पत्रिका अनुसार, हैवलॉक द्वीप का राधानगर समुद्री तट एशिया का सबसे सुंदर तट है। इस जगह विशेषता है, इसका साफ नीला पानी और तट के आस पास पाए जाने वाले कई सुंदर जीव जो भारत में अन्य किसी जगह नहीं पाए जाते हैं। जौली बॉय द्वीप, अंडमान का प्रमुख पर्यटक स्थल है। जौली बॉय द्वीप के संग हैवलॉक और सिंक द्वीप मिलकर महात्मा गांधी मैरीन नेशनल पार्क का हिस्सा बनते हैं, जिसे वन्डोर मैरीन नेशनल पार्क भी कहा जाता है। यह स्थान ईको जोन होने के साथ-साथ प्रदूषण रहित जगह भी है, जिसके कारण इसका ट्रौपिकल वातावरण सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां के समुंद्र का साफ पानी, इसमें बस्ती मरीन लाइफ और यहां पाए जाते कई प्रकार के पेड़ पौधे इसकि खूबसूरती में चार चार लगाते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.