एचसीसीबी ने करीब 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की

नई दिल्ली। एफएमसीजी कंपनियों में से एक, एचसीसीबी ने ऐसे समय में समाज की सेवा के लिए देशव्यापी कोविड केयर प्लान की शुरुआत की है, जब देश एक विशाल संकट का सामना कर रहा है। एचसीसीबी ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की अपर्याप्त आपूर्ति के तात्कालिक संकट से निपटने में देश की सहायता करने के लिए हाल ही में जर्मनी से कई ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगाए हैं। इनमें से ज्यादातर पहले ही कई राज्यों में जिला प्रशासन के जरिए सरकारी अस्पतालों में पहुंचाए जा चुके हैं। इसके अलावा, अपनी विभिन्न फैक्ट्री और कार्यालय में काम करने वाले कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए एचसीसीबी ने 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की है।

एचसीसीबी पूर्वी भारत में गैर सरकारी संगठनों को भी धन मुहैया कर रहा है ताकि जहाँ उपलब्ध हों वहाँ से नए ऑक्सीजन सिलिंडर खरीदे जा सकें। ये एनजीओ छोटे सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति में मदद कर रहे हैं. मध्यम अवधि के उपाय के रूप में एचसीसीबी की योजना करीब 10 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की है। ये ज्यादातर सरकारी अस्पतालों में लगेंगे और कुछ मामलों में उन शहरों के अस्पतालों में जहाँ परीक्षण में सकारात्मकता दर ज्यादा होगी।

एचसीसीबी वेंटिलेटर, आईसीयू बेड, आईसीयू उपकरण, बाइपैप मशीन और मेडिकल इमरजेंसी की कई अन्य सुविधाएं दान करेगा ताकि कोविड रोगियों के कारण काम के बोझ से जूझने वाले अस्पतालों को सहायता मिल सके। इसके अलावा, एचसीसीबी ने गरीबों और वंचितों को सूखे राशन का किट बाँटना भी शुरू किया है। यह टीकाकरण केंद्रों पर गर्मी में और मुश्किल स्थितियों में समाज की सेवा करने वाले फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं – नर्सों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पुलिस और एम्बुलेंस कर्मचारी, आशा वर्कर आदि के लिए पेय पदार्थ प्रायोजित कर रहा है। इसके अलावा आग्रह करने पर कोविड केयर वार्ड के अंदर तथा कुछ अस्पतालों में मुख्य रूप से स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए जॉर्जिया चाय और कॉफी मशीन लगाई जा रही है।

एचसीसीबी ने संबंधित सरकारों को अपने कुछ अप्रयुक्त कारखाने या स्वास्थ्य केंद्रों को कोविड देखभाल केंद्र या टीकाकरण केंद्र में, जो उपयुक्त हो, में बदलने की पेशकश की है। कंपनी सरकार के प्रयासों को मजबूत बनाने के लिए बुनियादी संरचना, जैसे कि पेयजल, बिजली, ठंडा करने के लिए उपकरण आदि उपलब्ध कराएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.