26वें हार्ट केयर फाउंडेशन हेल्थ मेला में 2 लाख लोगों का सहयोग मिला

नई दिल्ली। स्वयंसेवी संस्था हार्ट केयर फाउंडेशन द्वारा 18 से 20 आॅक्टोबर तक आयोजित किए गए 26 वे परफेक्ट हेल्थ मेले का रविवार को समापन हुआ। तीन दिवसीय यह आयोजन जो भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय सहित केन्द्र एवं दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों के सहयोग से आयोजित हुआ था, बड़ी सफलताओं के साथ सम्पन्न हुआ। आयोजन में करीब 20 हजार लोगों ने उर्जा और उत्साह के साथ सहभागिता की। डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर इस इवेंट को करीब दो लाख लोगों ने सहयोग दिया।
वर्ष 1993 से लगातार चलाया जा रहा परफेक्ट हेल्थ मेला परम्परागत मूल्यों और आधुनिकता का मिश्रण है। यह दशकों से स्वास्थ्य के क्षैत्र में व्यापक जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है, जिसमें यह उपभोक्ता आधारित माॅडल्स का उपयोग करता है। इस वर्ष मेले की थीम फिट दिल्ली फिट इंडिया तय की गई थी।
आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए पद्म श्री अवार्डी एवं एचसीएफआई के अध्यक्ष डाॅ. के के अग्रवाल ने कहा कि आयोजन के एक और वर्ष बड़ी संख्या में लोगों की सहभागिता देखकर हम बेहद खुश हैं और आयोजन की सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। हायजिन, फिटनेस और हार्म रिडक्शन पर हमारे केम्पेन सफल हुए हैं और हम इन मुद्दों पर जमीनी स्तर पर और काम करने वाले हैं। यह वह समय है जब हम सभी को अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर ध्यान देकर इसके लिए डाईट और लाईफस्टाईल में आवश्यक बदलाव करने चाहिएं। इसके साथ ही मैं सभी को दीपावली पर अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं देते हुए सुरक्षात्मक उपाय उठाने एवं स्वयं एवं दूसरों को किसी चोट या नुकसान से बचाने की अपील करता हूं।
अपने संदेश में भारत सरकार के स्पोटर््स सेके्रट्री राधेश्याम जुलानिया ने अपने संदेश में प्रत्येक व्यक्ति से फिट इंडिया मूवमेंट से जुड़ने का आव्हान करते हुए एचसीएफआई को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी।
तीन दिवसीय इस आयोजन में कई आॅन द स्पाॅट प्रतियोगिताएं भी आयोजित हुई, जिसमें विभिन्न स्कूल-काॅलेज के 5000 से अधिक प्रतिभागी बच्चों ने भाग लिया। इसमें इंडियन और वेस्टर्न डांस, फेशन शो, राॅक बेंड, मेहंदी आर्ट, कोलाज मेकिंग, पेंटिंग और स्लोगन राईटिंग प्रतियोगिता शामिल थी। इसके अलावा एक विशेष प्रस्तुति पंजाबी और हिन्दी एकेडमी द्वारा दी गई, जिसने आयोजन की शोभा बढ़ाई। इन आयोजनों का उद्देश्य मनोरंजन माध्यमों से आमजन में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाकर उन्हें शिक्षित करना था। मेले मंे आने वाले लोगों को इंडिया मेडट्रोनिक द्वारा चिंरजीव हृदय प्रोग्राम के तहत हेण्ड्स ओनली सीपीआर 10 लाईफ सेविंग तकनीक भी सिखाई गई।
इस अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से एंटीबायोटिक के रिजस्टेंस पर एक केम्पेन प्रारंभ किया गया। इसके तहत हजारों लोगों को संकल्प दिलवाया गया कि वे बिना चिकित्सकीय परामर्श के एंटीबायोटिक का सेवन नहीं करेंगे। मेडिकल प्रेक्टिशनर्स ने भी इन दवाओं को तभी लिखने का वादा किया जब वे अत्यंत आवश्यक हों।
आयोजन को पर्सनल और फेब्रिक हायजिन ब्रांड फेना, रेस्टोरेंट चेन एम्परफेक्टो, अंसल यूनिवर्सिटी, मेडिकल डिवाईस कंपनी मेडटा्रॅनिक, कोकाकोला, एलआईसी एवं अन्य संगठनों द्वारा सहयोग दिया गया।
आयोजन को लेकर स्कूल आॅफ हेल्थ साइंस विभाग अंसल यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर प्रो. मोनिका चैधरी ने बताया कि परफेक्ट हेल्थ मेला में भागीदारी कर हम खुश हैं, तीन दिनों में इस आयोजन में लोगों की भारी सहभागिता रही है। विद्यार्थी स्वास्थ्य सुधार के संदेश को आमजन तक पहुंचाने का बड़ा माध्यम हो सकते हैं, इसे एचसीएफआई ने इस उदाहरण को सिद्ध किया है।
आयोजन के तीसरे दिन मीडिया एंड जर्नलिज्म, सीएसआर, कम्यूनिटी सर्विस, हेल्थ एज्यूकेशन एवं पेशेंट वेल बिंग आदि श्रेणियों में एचसीएफआई अवाडर््स दिए गए।
इस वर्ष मेले को हेप्पीेनस इण्डेक्स, अच्छे जीवन के लिए फिटनेस, हार्म रिडक्शन आदि विषयों पर केन्द्रित किया गया था। नेजिवियाॅन एस के सहयोग से दिवाली सीजन में सेलाईन नेसल ड्राॅप्स के फायदों पर एक केम्पेन भी किया गया। सेलाईन ड्रॉप्स ड्राय और स्टफी नोज के लिए एक सुरक्षित सोल्यूशन है यह नेजल हायजिन को बढ़ाने और सभी आयु वर्ग के लोगों के उपयोग के लिए सुरक्षित है। आयोजन के दौरान श्री अनिल आहुजा, श्री योगेश जाजू, श्री सौरभ अग्रवाल, श्री पीयूष गोयल एवं श्री अरूण राय के प्रयासों को सराहा गया

Leave a Reply

Your email address will not be published.