रसोई बचाएगी प्रदूषण से

इन दिनों दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है। यह हवा हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। वायु में मौजूद हानिकारक तत्व और और धुआं नुकसान करते हैं। सर्दियों में अलाव जलाने व घरांे में रूम हीटर जलने से प्रदुषण बढता है। यही नहीं इससे स्मौग बढ़ता है। यानी स्मोक और फॉग का मिश्रण। इस स्मौग से संबधित बीमारियां, आंखों में जलन व खुजली, जुखाम, गले में कफ, गले में इंफेक्शन, साइनस, अस्थमा, फेफड़े संबंधित बीमारियां होने लगती हैं। स्वामी परमानन्द प्राकृतिक चिकित्सालय की आयुर्वेदा विशेषज्ञ डॉ दिव्या कि रसोई घर में मिलने वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से स्मौग के प्रकोप से आप अपनी सेहत बचा सकते हैं।
– गुड प्रदुषण के होने वाले दुष्प्रभाव को कम करता है।
– अदरक की चाय पीने से कफ, जुकाम, अस्थमा में राहत मिलती है। यही नहीं बढ़ते प्रदुषण से बार बार जुखाम संबंधित बीमारियां अदरक के सेवन से समाप्त होती हैं।
– लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। खाने में प्रतिदिन लहसुन को शामिल करें। यह प्रदुषण से होने वाले कफ को बनने से रोकता है। यह एक अचूक घरेलु उपाए है।
प्रदुषण से होने वाले कफ को छाती में जमने नहीं देता। काली मिर्च के पाउडर को शहद में मिलाकर खाने से फेफड़ा साफ होता है और जमा कफ निकल जाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.