मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर, एमएचएम नॉलेज हब का उद्घाटन

नई दिल्ली। मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन (एमएचएम) नॉलेज हब का आज दिल्ली के सुलभ इंटरनेशनल परिसर में उद्घाटन किया गया। यह मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पर शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया एक समर्पित स्थान है।

इस हब का शुभारंभ आज मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर भारत में इथियोपियाई राजदूत महामहिम राजदूत डेमेके ए. अंबुलो द्वारा किया गया। यह मील का पत्थर मासिक धर्म के बारे में चुप्पी तोड़ने और हर किसी को आवश्यक ज्ञान और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के सुलभ के मिशन में एक बड़ी प्रगति का प्रतीक है।

अतिथियों ने हमारे कार्यक्रमों की महिलाओं के विभिन्न समूहों द्वारा लगाए गए आकर्षक स्टालों के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं का पता लगाया।

सुलभ इंटरनेशनल के अध्यक्ष कुमार दिलीप ने जोर देकर कहा, “सुलभ में दैनिक आधार पर दुनिया भर से आगंतुक आते हैं, जिनमें से कई छात्र हैं। हम एमएचएम नॉलेज हब को जागरूकता बढ़ाने और पुरुषों और लड़कों में पीरियड्स को लेकर वर्जना को तोड़ने में शामिल करने के प्रयास के रूप में देखते हैं। यह देश भर में हमारे एमएचएम-आधारित आजीविका कार्यक्रमों का पूरक होगा। यह विभिन्न कार्यक्रमों से महिलाओं के विविध समूहों को एक साथ लाएगा, साझा शिक्षा और जुड़ाव को बढ़ावा देगा।

उन्होंने कहा, आज का कार्यक्रम मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के हमारे व्यापक उत्सव का एक हिस्सा है, जो मासिक धर्म के बारे में चुप्पी तोड़ने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

उन्होंने आगे कहा, एमएचएम नॉलेज हब जैसे प्लेटफॉर्म बनाकर हमारा लक्ष्य स्थायी समाधान प्रदान करना और पूरे भारत में महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाना है।

2023 में, सुलभ ने भारत के 14 आकांक्षी जिलों और सात राज्यों को कवर करते हुए एक ऐतिहासिक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट विश्लेषण करती है कि विभिन्न दूरस्थ, अलग-थलग और हाशिए पर रहने वाले समुदायों में महिलाएं मासिक धर्म की भलाई, जरूरतों और धारणाओं के मामले में कैसी हैं। इनमें से ग्यारह आकांक्षी जिले थे जिन्हें नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम (एडीपी) के तहत पहचाना गया था, और तीन और उनकी विशिष्ट कमजोरियों के कारण जोड़े गए थे। परियोजना की अवधि फरवरी 2022 से अप्रैल 2023 तक थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.