अयोध्या नगरी में हर ओर ‘जय श्रीराम’

अयोध्या । अयोध्या की सड़कों—गलियों में हर ओर आज सुबह से ही ‘जय श्रीराम’ के नारे लग रहे थे । भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता तलाशने के मकसद से देश प्रदेश के तमाम राम भक्त धार्मिक नगरी में जुटे । विश्व हिन्दू परिषद की धर्म सभा भक्तमाल की बगिया में हो रही है । अयोध्या में हर जगह लोग भगवा वस्त्र और साफा पहने दिखे । भगवान राम के भजन जगह जगह बज रहे थे । और तो और अयोध्या जिला पंचायत के सदस्य बबलू खान कुछ मुसलमान साथियों को लेकर सक्रिय नजर आए जो गंगा जमुनी तहजीब का मिसाल बना । ये लोग राम भक्तों पर फूलों की पंखुड़ियां बरसा कर उनका स्वागत कर रहे थे । खान ने कहा कि अयोध्या के मुसलमान मंदिर चाहते हैं ।

भीड़ में उत्साही युवा ‘हर घर भगवा छायेगा, राम राज्य फिर आएगा’ और ‘तेल लगाओ डाबर का, नाम मिटाओ बाबर का’ नारे लगा रहे थे । सेल्फी लेने की भी होड़ मची थी । पड़ोस के सुल्तानपुर से आये अमरेन्द्र मिश्र अयोध्या में भव्य राम मंदिर चाहते हैं तो प्रतापगढ़ जिले के देल्हूपुर गांव से आये कुंवर बहादुर सरकार से जल्द अध्यादेश की अपेक्षा रखते हैं । माहौल में गर्मजोशी थी । सुरक्षाकर्मी मुस्तैद थे क्योंकि चुनौती बड़ी थी । लगातार निगरानी हो रही थी । उन अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है, जिन्हें इस क्षेत्र के चप्पे चप्पे का भलीभांति अंदाजा है ।

अयोध्या किले में तब्दील हो गयी है । ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है । उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि एक अपर पुलिस महानिदेशक, एक पुलिस उप महानिरीक्षक, तीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, दस अपर पुलिस अधीक्षक, 21 पुलिस उपाधीक्षक, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, 42 कंपनी पीएसी, पांच कंपनी आरएएफ, एटीएस कमांडो और ड्रोन तैनात किये गये हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.