सुप्रीम कोर्ट में नौकरी करने का मौका

नई दिल्ली: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुप्रीम कोर्ट ने जूनियर कोर्ट अटैंडेंट और चैंबर अटैंडेंट के लिए 78 भर्तियां निकाली हैं. इन भर्तियों के संबंध में सुप्रीम कोर्ट द्वारा विज्ञापन जारी कर दिया गया है. जिसमें 65 रिक्तियां जूनियर कोर्ट अटेंडेंट और 13 रिक्तियां चैंबर अटेंडेंट के लिए निकाली गई हैं. आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता का कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है. आवेदन करने के लिए उम्मीद्वार की आयु 18 वर्ष से अधिक और 27 वर्ष से कम होनी चाहिए. इन पदों के लिए प्रारंभिक मूल वेतन 21,700 से अधिक निर्धारित किया गया है. आवेदन करने के लिए उम्मीद्वार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदनकर्ताओं को 15 अप्रैल 2018 से पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा . 15 अप्रैल के बाद ऑनलाइन आवेदन स्वाकार्य नहीं होंगे.

शैक्षणिक योग्यता

मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी. ड्राइविंग लाइसेंस धारक, कुंकिंग, इलेक्ट्रीशियन और कारपेंटरी में अनुभव रखने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.

आयु सीमा

आवेदन करने वाले की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष से कम होनी चाहिए. अंतिम रूप से चयनित आवेदकों को 21,700 से अधिक प्रति माह दिए जाएंगे.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी केटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 300 रुपये आवेदन एवं प्रक्रिया शुल्क के रूप में देना है. एससी एवं एसटी उम्मीदवारों को 150 रुपये आवेदन एवं प्रक्रिया शुल्क के रूप में देना है. दिव्यांग उम्मिद्वारों के लिए भी 150 रुपये आवेदन शुल्क देय होगा. आवेदन शुल्क ऑनलाइन डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिये जमा कर सकते हैं.

अंतिम तारीख

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 15 अप्रैल 2018 है.

चयन प्रक्रिया

आवेदनकर्ताओं का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा को चार भागों में बांटा गया है. जूनियर कोर्ट अटैंडर और चैंबर अटैंडर की परीक्षाएं अलग-अलग होंगी. लिखित परीक्षा दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु और कोलकाता में संचालित की जाएगी.

आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

आवेदनकर्ता सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट www.sci.gov.in पर जाकर लॉगइन करें. रिक्रूटमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें.इसके बाद नया वेबपेज खुलने पर भर्ती संबंधित लिंक पर क्लिक करें . रजिस्ट्रेशन पेज खुलने पर लाॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें. रजिस्ट्रेशन फार्म खुलने पर अपना दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार आवेदन पत्र भरकर सब्मिट कर दें. आवेदन पत्र भरने के बाद अपने आवेदन का प्रिंटआउट जरूर ले लें. आवेदन पत्र को एक बार जमा करने के बाद दोबारा उसमें किसी प्रकार का सुधार नहीं किया जा सकता है. सबमिट किए जा चुके आवेदन पत्र में किसी तरह की गलती होने पर उम्मीदवार को दोबारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करते हुए नया फॉर्म भरना होगा और दोबारा शुल्क जमा करना होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.