मूषक के लिए एक और मील का पत्थर, कमलनाथ के 10,000 अनुयायी

भोपाल। वरिष्ठ सांसद एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस के कद्दावर नेता श्री कमलनाथ भारत के अपने पहले सोशल नेटवर्क मूषक पर 10,000 अनुयाई प्राप्त करने वाले पहले राजनेता बने । मूषक के संस्थापक श्री अनुराग गौड़ ने बताया कि अब लाखों भारतीय मूषक से जुड़ चुके हैं और राज्य एवं क्षेत्रीय स्तर पर सामाजिक संवाद के लिए मूषक एक सशक्त विकल्प के रूप में उभर चुका है ।
आज राष्ट्रीय स्तर पर लब्ध प्रतिष्ठित लोग अपने अनुयायियों से वार्तालाप के लिए ट्विटर का प्रयोग करते हैं परंतु ट्विटर एक भाषाई असमानता से जूझ रहा है, यहां पर कि अभिनेता और अभिनेता संवाद के लिए अंग्रेजी का प्रयोग करते हैं जबकि मतदाता हो या सिनेप्रेमी भारतीय , वह सामान्य रूप से हिंदी में ही संवाद पसंद करते हैं ।
मूषक एक पूर्ण रूप से स्वदेशी भारत में निर्मित सॉफ्टवेयर है जिसे एंड्रॉयड फोन एवं वेबसाइट के जरिए प्रयोग में लाया जा सकता है । फेसबुक ट्विटर और व्हाट्सएप्प जैसे दिग्गज और खरबों डॉलरों से लैस विदेशी कंपनियों के सामने खड़ा होना आसान नहीं रहा है परंतु श्री गौड़ का कहना है कि अब उन्हें हवा का रुख बदलते नजर आ रहा है और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आगामी क्षेत्रीय चुनाव एवं 2019 के राष्ट्रीय चुनाव में मूषक एक अहम भूमिका निभा सकेगा ।आज नकली खातों एवं ट्रॉल्लिंग से ग्रस्त सोशल मीडिया के जमाने में मूषक एक प्रयास है भाषाई एवं वैचारिक शालीनता को सार्वजनिक एवं सामाजिक संवाद में स्थापित करने के लिए ।
इसी को ध्यान में रखते हुए मूषक की सदस्यता जल्द ही केवल निमंत्रण द्वारा होने वाली है ताकि ताकि फूहड़ और सस्ती भाषा से इसे दूर रखा जा सके और मात्र गंभीर चर्चा के लिए मूषक का प्रयोग हो ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.