प्रमुख सुर्खियाँ :

शाजापुर में हुआ ग्रामोफोन के पहले ‘ग्राम उदय सेंटर’ का शुभारंभ

शाजापुर। किसानों को मोबाइल ऐप्लिकेशन और टोल फ्री नंबर के माध्यम से कृषि संबधी समस्याओं का हल सुझा रही ग्रामोफोन ने किसानों के लिए एक नई पहल की शुरुआत करते हुए मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले में देश के पहले ‘ग्राम उदय सेंटर’ का शुभारंभ किया है। इस मौके पर कंपनी के को फाउंडर तौसीफ अहमद खान मौजूद थे । शाजापुर से शुरू हुए ग्राम उदय केंद्र को जल्द ही मालवा रीजन के विभिन्न शहरों में भी शुरू करने की योजना है। इन केंद्रों की ख़ास बात यह है कि अभी तक जो बीज, खाद, कीटनाशक, मौसम व मंडी के भाव जैसी अन्य सुविधाएं, ग्रामोफोन एप के जरिए उपलब्ध कराई जा रही थी, अब उन सारी सुविधाओं का लाभ ग्राम उदय सेंटर्स के माध्यम से भी उठाया जा सकता है।

इस विषय पर अधिक जानकारी देते हुए तौसीफ अहमद खान ने बताया कि, पिछले लम्बे समय से हमें किसानों के लिए ग्राम उदय जैसे महत्वपूर्ण केंद्र खोलने की आवश्यकता महसूस हो रही थी। ताकि जो किसान मिस कॉल या मोबाइल एप के माध्यम से कृषि संबंधी सुविधाओं का लाभ उठाने से वंछित रह जाते हैं, उन्हें इन ग्राम उदय केंद्रों से काफी सहायता मिलेगी।

ग्राम उदय सेंटर्स के माध्यम से किसानों को उनकी कृषि संबधी समस्याओं का निवारण हाथों हाथ होगा। इस सेंटर की पहली शाखा शाजापुर जिले में खोली गई है, जहां कृषि सामग्री खरीदने की सुविधा से लेकर कृषि विशेषज्ञों से सीधा रूबरू हुआ जा सकेगा। यह ऐसे किसानों के लिए अति लाभकारी पहल साबित होगी जो बहुत अधिक मोबाइल फ्रेंडली नहीं है। इसके आलावा इन सेंटर्स के माध्यम से कृषि संबधी सामग्रियों व उपकरणों को भी बिना किसी झंझट आसानी से खरीदा जा सकेगा। आम तौर पर अपने कृषि संबंधी सवालों के जवाब तलाशने के लिए किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ग्रामोफोन किसानों की हर समस्या का एकमात्र समाधान बन गया है। 2 लाख से अधिक किसानों की सफल कहानी गढ़ने के बाद ग्रामोफोन अब अपनी नई ग्राम उदय पहल के माध्यम से सैकड़ों अन्य किसानों तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है। यह केंद्र फसल संबंधी समस्याओं के बारे में विशेषज्ञों से बात करने, उचित कीटनाशक, फसल की रक्षा के लिए दवाओं का डोज, फसल पोषण की सही जानकारी, जमीन से ज्यादा पैदावार करने की विविध नीतियों, कृषि सामग्रियों का उचित मूल्य और मंडी के भाव जैसे तमाम सवालों के जवाब प्रदान करने में सक्षम होंगे।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account