एलएंडटी ने रिकॉर्ड समय में एमपी बिजली संयंत्र इकाई को किया सिंक्रोनाइज

नई दिल्ली। लार्सन एंड टूब्रो लिमिटेड ( एलएंडटी ) ने अप्रैल 27, 2018 को मध्य प्रदेश के अत्याधुनिक 2ग660 मेगावॉट श्री सांगजी ताप बिजली संयंत्र की इकाई – 3 को भारत में स्वदेशी बिजली संयंत्रों के मामले में 40 महीनों के रिकॉर्ड समय में सिंक्रोनाइज किया है। इस सुपरक्रिटिकल बिजली संयंत्र का निर्माण राज्य के खंडवा जिले में एमपी पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है।
एलएंडटी के कार्यों में टर्नकी आधार पर इस कोयला संचालित बिजली संयंत्र की इकाइयों 3 व 4 ( द्वितीय चरण ) की रूपरेखा, अभियांत्रिकी, आपूर्ति, स्थापन व शुरुआत शामिल हैं। एलएंडटी को ईपीसी अनुबंध दिसंबर 31, 2014 को सौंपा गया था। मार्च 5, 2015 को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा माननीय मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान व अन्य गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में इसकी आधारशिला रखी गयी थी।
परियोजना की इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए एलएंडटी पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व प्रबंध निदेशक एवं एलएंडटी के पूर्णकालिक निदेशक श्री शैलेन्द्र रॉय ने कहा, “हमें हमारी क्षमता में विश्वास जताने वाले मध्य प्रदेश स्टेट पावर यूटिलिटी का सहयोगी बनकर गर्व की अनुभूति हो रही है व हमने इस बिजली संयंत्र को रिकॉर्ड समय में सिंक्रोनाइज कर उनके इस विश्वास को कायम रखा है। यह दूसरी बार है जब हम स्टेट यूटिलिटी के साथ कार्य कर रहे हैं; इससे पहले हमने उनके लिए बैलेंस ऑफ प्लांट पैकेज को निष्पादित किया था।“
एलएंडटी ने कई विशाल कोयला आधारित बिजली परियोजनाओं को ईपीसी आधार पर भारत में सरकारी यूटिलिटी व स्वतंत्र बिजली निर्माताओं के लिए निष्पादित किया है। यह अभी मध्य प्रदेश में एक और कोयला आधारित बिजली परियोजना का निष्पादन कर रही है – एनटीपीसी के लिए खरगौन में 2ग660 मेगावॉट अल्ट्रा – सुपरक्रिटिकल बिजली संयंत्र। एलएंडटी भारत में कोयला आधारित बिजली संयंत्रों के लिए अत्याधुनिक सुपरक्रिटिकल बिजली संयंत्र तकनीक पेश करती है। रूपरेखा, अभियांत्रिकी व निर्माण में एलएंडटी की सुप्रतिष्ठित निपुणता के साथ बेहतरीन गुणवत्ता व सुरक्षा मानक तथा समय पर प्रतिपादन बिजली क्षेत्र में इसकी सफलता के मुख्य घटक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.