महिंद्रा ने महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता किया

नई दिल्ली। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड ने विद्युत-चालित वाहनों के विस्तार के अपने अगले चरण में और पूरी तरह से बिजली हेतु तैयार होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ गुरुवार को दो समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किया। यह निजी उपयोग के साथ-साथ सार्वजनिक उपयोग (साझा मोबिलिटी) हेतु ईवी को तेजी से अपनाने के सरकार के प्रयास के अनुरूप है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से इंडस्ट्री के मुख्य सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. पवन गोयनका ने महाराष्ट्र के  मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस; केंद्रीय मंत्री, डॉ. हर्षवर्द्धन; महिंद्रा समूह के चेयरमैन, आनंद महिंद्रा व अन्य  गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में समझौता-पत्र पर हस्ताक्षर किया। महाराष्ट्र को विद्युत-चालित वाहन एवं कल-पुर्जों के निर्माण हेतु वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्द्धी राज्य बनाने और प्रदेश में विद्युत-चालित वाहनों के प्रयोग को अधिकाधिक बढ़ाने के सरकार के सपने को पूरा करने के लिए ये संयुक्त घोषणाएं की गयी हैं।
 पहले समझौता-पत्र के तत्वावधान में, कंपनी विद्युत-चालित वाहनों की बैटरी पैक एसेंब्ली से संबंधित विभिन्न मोबिलिटी प्रयोगों के लिए ईवी, ई-मोटर, कंट्रोलर, बैटरी पैक एवं अन्य विद्युत वाहनों के कल-पुर्जों के निर्माण हेतु अपने चाकन संयंत्र में और अधिक निवेश कर विद्युत हेतु पूरी तरह से तैयार होने हेतु प्रयास करेगी। इस विस्तार योजना के तहत, कंपनी अतिरिक्त रूप से 500 करोड़ रु. का निवेश करेगी। दूसरा समझौता-पत्र रणनीतिक गठबंधन को तलाशने के आशय को रेखांकित करता है, ताकि महिंद्रा महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों में ईवी तैनात कर सके। इस हेतु, कंपनी और सरकार दोनों ही विभिन्न फ्लीट पार्टनर्स, टैक्सी एग्रिगेटर्स, लॉजिस्टिक कंपनियों व अन्य के साथ मिलकर काम करेगी, ताकि अगले 1 वर्ष में 1000 विद्युत चालित वाहन तैनात किये जा सकें।
महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. पवन गोयनका ने कहा कि हमें चाकन में हमारे ईवी विस्तार योजनाओं के अगले चरण की घोषणा करने की खुशी है और हम महाराष्ट्र सरकार के लगातार एवं भरपूर सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहेंगे। महिंद्रा में, हमने भारत में टिकाऊ मोबिलिटी अभियान को शुरू किया है और लगभग एक दशक से इसके प्रति वचनबद्ध रहे हैं। अब हम अत्याधुनिक ईवी तकनीकी समाधानों में और अधिक निवेश कर रहे हैं और सक्रियतापूर्वक निजी एवं सार्वजनिक दोनों ही क्षेत्रों के पारितंत्र शेयरधारकों के साथ सहयोग कर रहे हैं, ताकि विद्युत-चालित वाहनों को प्रयोग में लाने को तेजी से बढ़ावा दिया जा सके। महाराष्ट्र सरकार इस तथ्य को समझती है और हमें आगामी वर्षों में हमारे विकास में इस प्रदेश को एक प्रमुख सहयोगी बनाने की खुशी है।
समझौता-पत्र के तहत, विद्युत-चालित वाहनों की पहली तैनाती के रूप में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुंबई जूमकार प्लेटफॉर्म पर 25 ई2ओप्लस वाहन उपलब्ध कराये जायेंगे। प्रदेश के प्रमुख शहरों में इन विद्युत-चालित वाहनों की तैनाती के लिए एप्लिकेशंस की रेंज में कॉपोर्रेट्स, टैक्सी हेलिंग, राइड शेयरिंग एवं सेल्फ-ड्राइव कार रेंटल व अन्य हेतु कार्यालय और घर के बीच कर्मचारी परिवहन शामिल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.