विपक्षियों को कौन सा फार्मूला बता रही हैं ममता बनर्जी ?

नई दिल्ली। अगले साल होने वाले लोक सभा चुनाव से पहले ग़ैर-भाजपाई विपक्ष को एकजुट करने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इन दिनों ख़ास तौर सक्रिय हैं. उन्होंने इस बाबत मंगलवार को ही दिल्ली में कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है. इनमें ममता की तरह ही विपक्षी दलों को साथ लाने की कोशिश कर रहे शरद पवार भी शामिल हैं. बताया जाता है कि इन मुलाकातों-बैठकों के दौरान ममता ने विपक्षी एकता के लिए अपनी तरफ़ से एक फॉर्मूल भी सुझाया है.
द एशियन एज़ के मुताबिक ममता बनर्जी ने संसद भवन में एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) प्रमुख शरद पवार के अलावा डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) की कनिमोझी, समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव से भी मुलाकात की. वे इसके अलावा हाल में ही एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) से अलग हुई टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) और साथ होते हुए भी भारतीय जनता पार्टी ने नाराज़ चल रही शिव सेना तथा कुछ अन्य विपक्षी नेताओं से भी मिलीं. बुधवार को इस सिलसिले में ममता की यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात होनी है.
बताया जाता है कि मंगलवार की मुलाकातों में सबसे ज़्यादा क़रीब एक घंटे का वक़्त ममता ने पवार के साथ बिताया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष की एकजुटता के लिए 1:1 का फॉर्मूला सुझाया है. बताया जाता है कि इस फॉर्मूले के तहत दो स्तर पर विपक्षी दलों के गठबंधन की योजना है. पहला- केंद्रीय स्तर पर और दूसरा-राज्यों में. यानी राज्यों में वहां की स्थानीय ज़रूरतों के हिसाब से विपक्षी दलों का अलग गठबंधन हो. जबकि राष्ट्रीय स्तर अलग. सूत्रों की मानें तो ममता के फॉर्मूले को पवार ने गंभीरता से लिया है क्योंकि वे भी विपक्ष की ‘अधिकतम एकता’ के पक्षधर हैं.
इस बाबत एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा भी, ‘स्थिति आने वाले कुछ महीनों में साफ़ हो पाएगी. विपक्षी एकजुटता के लिए कई सुझाव और विचार हैं. लेकिन इन सभी में एक बात आम है कि विपक्षी दलों में अधिकतम एकता होनी चाहिए. मौज़ूदा परिस्थितियों में सभी दलों को मतभेद भुलाकर एक मंच पर साथ आना चाहिए. इस मामले में उत्तर प्रदेश का ख़ास ज़िक्र किया जा सकता है जहां बहुजन समाज पार्टी और सपा पुरानी सभी बातें भुलाकर साथ काम कर रहे हैं. इसके नतीजे़ (गोरखपुर और फूलपुर लोक सभा उपचुनाव में सपा प्रत्याशी की जीत) भी बेहतर मिले हैं.’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.