दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाने के लिए स्वरोजगार : मनोज तिवारी

नई दिल्ली। भजनपुरा स्थित भाजपा के जिला कार्यालय के सामने सर्विस रोड पर आज दिव्यांग महिला व्यापार मेला का आयोजन किया गया। मेले का आयोजन भाजपा की महिला मोर्चा उत्तर पूर्वी जिला इकाई की ओर से किया गया। व्यापार मेले का उद्घाटन भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद श्री मनोज तिवारी ने किया। मेले में दिव्यांग महिलाओं द्वारा बनाई गई दैनिक जीवन की उपयोगी वस्तुओं की दुकानें लगाई गई। मेले को देखने बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक एवं भाजपा कार्यकर्ता पहुंचे।
ले में पहुंचने पर महिला मोर्चा जिला अध्यक्षा श्रीमती मनी बंसल ने प्रदेश अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी का स्वागत किया। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री मनोज तिवारी ने कहा कि चुनाव से पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को लेकर में गली-गली, घर-घर गया था और हमने जनता से वादा किया था कि समाज के हर वर्ग की चिंता होगी, युवाओं को स्वरोजगार के लिए न सिर्फ प्रेरित किया जाएगा बल्कि उनकी मदद भी की जाएगी। श्री तिवारी ने कहा कि मुझे हृदय से प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है कि मेरे संसदीय क्षेत्र में 10 हजार से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लगभग 60 करोड रुपए की सहायता की जा चुकी है और आज वे लोग अपने पैरों पर खड़े हैं और रोजी रोटी कमा कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिला मोर्चा का यह कार्यक्रम सराहनीय है।
श्री तिवारी ने महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं से आव्हान किया कि दिव्यांग बहनों के इस अभियान को आगे बढ़ाएं और प्रधानमंत्री की मुद्रा लोन योजना से जोड़कर हस्तशिल्प के इस व्यापार को और बढ़ाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाने के लिए स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा और इसके लिए कार्यकर्ता नियमित रूप से अभियान चलाएंगे।
इस मेले में जिला अध्यक्ष श्री अजय महावर ने कहा कि देश की आबादी के आधे हिस्से की चिंता आजादी के बाद सिर्फ मोदी सरकार ने की है। देश की रक्षा मंत्री एक महिला को बना कर उन्होंने यह साबित कर दिया है कि भाजपा महिलाओं के सम्मान के लिए हर स्तर पर प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए इस तरह के कई और मेलों का आयोजन जिले में किया जाएगा।
इस अवसर पर महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सुश्री अंजली राणा, पूर्वी दिल्ली नगर निगम निर्माण कमेटी के चेयरमैन श्री राजकुमार बल्लन, निगम पार्षद श्री के. के. अग्रवाल, जोन चेयरमैन श्री प्रमोद गुप्ता, सांसद प्रतिनिधि श्री रामनरेश पाराशर, श्री आनंद त्रिवेदी, श्री मुकेश गोयल, व्यापार मेले की आयोजक और उत्तरी पूर्वी जिले की महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती मनी बंसल, महामंत्री श्रीमती गीता गोस्वामी एवं श्रीमती नवनीता सहित बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.