डिजिटल भुगतान के बारे में जागरूकता फैलाएंगे धोनी

नई दिल्ली। भारत को कम नकदी वाला देश बनाने के मास्टरकार्ड के निरंतर प्रयासों के साथ अब प्रसिद्ध क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (एमएसडी) भी जुड़ गए हैं। इस भागीदारी के तहत, महेंद्र सिंह धोनी मास्टरकार्ड के साथ मिलकर कैश-टू-डिजिटल अभि‍यान के जरिये डिजिटल भुगतान के बारे में जागरूकता फैलाएंगे। इस अभि‍यान का उद्देश्य सुविधा, व्यापक स्वीकृति और डेबिट कार्ड के बचाव और सुरक्षा के बारे में उपभोक्ताओं और व्यापारियों को शिक्षित करना है। एमएसडी नए भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं और यह भागीदारी इस बात का परिचायक है कि भारत को कम-नकदी वाला बनाने के लिए मास्टरकार्ड क्या कर रही है, विशेषकर टियर-2 और टियर-3 शहरों में बचाव और सुरक्षा एवं डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के जरिये।

मास्टरकार्ड के साथ अपनी भागीदारी पर बोलते हुए, महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि एक छोटे से शहर रांची का निवासी होने पर मुझे गर्व है और मैंने पूरी दुनिया घूमी है इसलिए मैं बेहतर एवं सुरक्षित भुगतान के महत्व को समझता हूं, जो आज की डिजिटल अर्थव्यवस्था में जीने, काम करने और खेलने के लिए आत्मविश्वास पैदा करती है। मैं भारत सरकार के एक डिजिटली सशक्त, जुड़े हुए और समझदार समाज निर्माण के लक्ष्य को समर्थन देने के लिए मास्टरकार्ड के साथ जुड़कर काफी उत्साहित हूं।

इस घोषणा पर बोलते हुए, मास्टरकार्ड के डिवीजन प्रेसिडेंट, साउथ एशिया, पोरुश सिंह ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के रूप में मास्टरकार्ड ने इरफान खान के अलावा एक नया भागीदार पाया है, जो लेस-कैश इंडिया के लिए हमारे प्रयासों को दर्शाता है। यह गठबंधन डिजिटल भुगतान को अंतिम छोर तक पहुंचाने के मास्टडरकार्ड की प्रतिबद्धता को उजागर करता है और एमएसडी एक प्रगतिशील और अभिनव भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। एमएसडी का प्रभाव उन लोगों के बीच व्यवहारिक बदलाव लाने में प्रमुख भूमिका निभाएगा, जो अभी भी नकदी को प्राथमिकता देते हैं या डिजिटल लेनदेन के बारे में कुछ गलत धारणाएं हैं।

बता दें कि कैश-टू-डिजिटल अभियान को टियर-2 और टियर-3 शहरों में उपभोक्‍ता और व्‍यापारी जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। भारत में लगभग 95 प्रतिशत रिटेल भुगतान अभी भी नकद में होता है और यह महानगरों से परे डिजिटल भुगतान के विकास के लिए एक गुंजाइश प्रदान करता है। इस अवसर पर मास्‍टरकार्ड के चीफ मार्केटिंग और कम्‍यूनिकेशंस ऑफिसर, राजा राजामन्‍नार ने कहा कि मास्‍टरकार्ड में, हम हमेशा उपभोक्‍ताओं के जुनून बिंदुओं को छूने की वकालत करते हैं और भारत में, क्रिकेट से ज्‍यादा किसी और चीज का जुनून नहीं है। एमएसडी देश के लिए एक अतुल्‍नीय बल रहे हैं और हमें भरोसा है कि हमारी भागीदारी कैश-टू-डिजिटल भुगतान के प्रति हमारे प्रयासों को और शक्तिशाली ढंग से लागू करेगी और इन्‍हें अगले स्‍तर पर ले जाएगी। मास्‍टरकार्ड ने पूरी दुनिया में प्रत्‍येक देश के स्‍थानीय उपभोक्‍ताओं के जुनून को पहचानने और उसे बढ़ाने की अपनी क्षमता का दोबारा प्रदर्शन किया है।
वहीं, एमएसडी के व्‍यवसायिक कार्यों का प्रबंधन करने वाली रहिती स्‍पोर्ट्स के चेयरमैन अरुण पांडे ने कहा कि मार्केट लीडर्स और इन्‍नोवेटर्स अभियान को चलाने के लिए एक बेहतर स्‍थान पर हैं जो उद्योग को अगले स्‍तर पर ले जाएगा। कैशलेस इंडिया के लिए एमएसडी के साथ मास्‍टरकार्ड की भागीदारी का विचार बहुत ही आकर्षक है।

इस साल की शुरुआत में, मास्‍टरकार्ड ने इरफान खान के साथ एक सफल मार्केटिंग विज्ञापन पेश किया था, जिसमें इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, डेबिट कार्ड, मोबाइल और क्‍यूआर कोड आदि में डिजिटल लेनदेन का उपयोग करने और टोल एवं ट्रांजिट, बिलों का भुगतान, किराना, ईंधन आदि जैसे दैनिक कार्यों में सुविधा जनक भुगतान को प्रदर्शित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.