मेट्रो की मैजेंटा लाइन का केजरीवाल किया ने उद्घाटन

 

नई दिल्ली। केंद्रीय शहरी कार्य और आवास मंत्री हरदीप पुरी तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां दिल्ली मेट्रो की मजेन्टा लाइन के जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड पर मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया । इस खंड पर कल से विधिवत रूप से मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। पुरी और केजरीवाल ने 25.6 किलोमीटर लंबे इस खंड के नेहरू प्लेस के निकट नेहरू एंकलेव स्टेशन पर मेट्रो को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस लाइन के कालकाजी मंदिर से बोटेनिकल गार्डन नोएडा तक मेट्रो सेवा पहले से ही चल रही है। कल सुबह छह बजे कालकाजी मंदिर और जनकपुरी पश्चिम स्टेशनों से एक साथ इस खंड पर ट्रेन सेवा शुरू हो जायेगी। इस खंड पर 16 स्टेशन होंगे और इसके चालू होने के बाद पश्चिमी दिल्ली का जनकपुरी क्षेत्र दक्षिणी दिल्ली होते हुए सीधे नोएडा से जुड़ जाएगा। इस लाइन की कुल लंबाई 38.2 किलोमीटर होगी। इस खंड के शुरू होने के बाद इंडिरा गांधी हवाई अडडे का घरेलू उडान वाला टर्मिनल-1 भी मेट्रो से जुड जायेगा। जनकपुरी से कालकाजी मंदिर खंड के बीच दो इंटरचेंज स्टेशन जनकपुरी पश्चिम तथा हौज खास होंगे जो क्रमश: ब्लू और येलो लाइनों को मजेन्टा लाइन से जोडेंगे।
्रइस खंड के सभी 14 स्टेशन भूमिगत हैं जबकि केवल दो स्टेशन सदर बाजार तथा शंकर विहार एलिवेटिड हैं। इसके स्टेशनों में जनकपुरी पश्चिम, डाबडी मोड, दशरथ पुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1 हवाई अड्डा, शंकर विहार, वसंत विहार, मुनिरका, आर के पुरम, आईआईटी, हौज खास, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेट कैलाश एंकलेव, नेहरू एंकलेव और कालकाजी मंदिर हैं। इस खंड के चालू होने के बाद दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की लंबाई 278 किलोमीटर पहुंच जाएगी और स्टेशनों की संख्या 202 हो जाएगी। इस तरह दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के तहत 88 किलोमीटर लंबी लाइन का काम पूरा हो जाएगा जबकि शेष 72 किलोमीटर पर तेजी से काम हो रहा है और इसके भी जल्द पूरा होने की संभावना है।
दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाईन के बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी वेस्ट कॉरिडोर का दूसरा फेज (कालकाजी मंदिर से जनकपुरी वेस्ट) तक यात्रियों के लिए तैयार हो गया है। विश्वस्तरीय नजारों के लैस इस रूट के मेट्रो स्टेशन यात्रियों के मन को खूब भाने वाले हैं। देश के चार प्रमुख विश्वविद्यालय भी अब इस लाईन से जुड़े होंगे।, जिससे छात्रों के लिए वहां जाना और भी आसान व सुविधाजनक हो जाएगा। सबसे खास बात यह है कि मेट्रो प्रशासन ने सभी स्टेशनों को विश्वस्तरीय ढंग से चित्रकारी, क्रॉफ्ट आर्टस और कैनवन प्रिंटिंग और बेहतर लाइटिंग से सजाया है। नेहरू इंक्लेव के प्रवेश द्वार से ही पेंटिंग्स के नजारे शुरू होते हैं और टी-1 टमर्निल पर इन पेंटिंग्स के साथ-साथ वाल क्रॉफ्ट की कलाकारी की गई है जो अब तक यात्रियों ने मेट्रो स्टेशनों पर नहीं देखी होगी। टी-1 टर्मिनल पर एएफसी गेट के दीवार पर धातु से बने कमल बेहद ही लाजवाब हैं, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। वहीं इस स्टेशन के दो तलों को एक साथ बना छतरीनुमा पिलर भी इस स्टेशन सुंदरता को चार चांद लगा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.