तेजी से बढ़ रही मिड कैप कंपनियों का स्थान है भारत

नई दिल्ली। भारत पिछले कुछ सालों से वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था वाले देशों में से एक है और पिछले 8 सालों में इसकी अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर की हो गई, जबकि इसे एक ट्रिलियन डॉलर के क्लब में पहुंचने के लिए 60 साल लगे थे। एशियन डेवलपमेंट बैंक का अनुमान है कि अगले दशक में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना हो जाएगा।
प्रबंध निदेशक, महिंद्रा म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक आशुतोष बिश्नोई ने कहा कि जैसा कि अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है अगले दशक में कई मध्यम आकार की अच्छी कंपनियां तेजी के अवसर को भुना सकती हैं। स्टॉक बाजार में इन कंपनियों को मिड कैप कंपनी कहा जाता है और यह कंपनियां काफी बड़े व्यवसाय में शामिल हैं। यह कंपनियां एक क्षेत्र पर फोकस करती हैं और विविधीकरण की प्रक्रिया से दूर रहती हैं। वे अपनी अनोखी मजबूती को ही बढ़ाती हैं।
महिंद्रा म्युचुअल फंड के प्रबंध निदेशक आशुतोष बिश्नोई कहते हैं कि इन कंपनियों में से ढेर सारी कंपनियां अर्थव्यवस्था और खपत की तेजी के साथ, कारोबार और लाभ में कई गुना बढ़त हासिल कर सकती हैं और उनकी असेट की उपयोगिता में तेजी से सुधार होगा। इसमें से काफी कंपनियां शेयर बाजार में मूल्यांकन के लिहाज से मिडकैप आकार से लॉर्ज कैप आकार की ओर बढ़ सकती हैं। इसे तेजी से बढ़ने वाली कई अर्थव्यवस्थाओं में देखा गया है। उनके अनुसार, भारतीय पूंजी बाजार के इतिहास ने भी इसे साबित किया है और कई सारे अवसरों पर इनकी वृद्धि की गाथा देखी गई है जिसमें क्वालिटी मिड कैप से लॉर्ज कैप का समावेश रहा है। अगर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के पिछले 15 सालों का सीएजीआर का रिकॉर्ड देखें तो मिड कैप कंपनियों ने 21.14 फीसदी का रिटर्न दिया है। वे निवेशक जो थोड़ा अतिरिक्त जोखिम लेकर इस अवसर में शामिल होते हैं तो उनके लिए आगे चलकर अच्छी कमाई की संभावना बनती है क्योंकि आज मिड कैप कंपनियों में निवेश किया जाता है तो अगले एक दशक में यह कंपनियां अच्छा खासा संपत्ति का अर्जन कर सकती हैं।
ग्रामीण इलाकों की प्रति व्यक्ति आय के कारण खपत की वृद्धि में भी शहरी क्षेत्रों की तुलना में तेजी से वृद्धि हो सकती है जिससे ग्रामीण, कृषि और सरकारी द्वारा खर्च से संबंधित सेक्टरों में अच्छे निवेश से यह सेक्टर लाभान्वित हो सकता है। एक निवेश प्रबंधन के रूप में महिंद्रा उन्नति इमर्जिंग बिजनेस योजना मुख्य रूप से मिड कैप कंपनियों में निवेश करती है। हाल-फिलहाल में मिड कैप कंपनियों का रिटर्न बहुत अच्छा रहा है और अब जबकि बाजार थोड़ा ज्यादा ऊपर है, ऐसे में यह स्टॉक लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.