दिल्ली पहुंचा शहीद कैप्टन कुंडू का पार्थिव शरीर

नई दिल्लीः रविवार को पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर के उल्लंघन में शहीद हुए भारतीय सेना के कैप्टन कपिल कुंडू का पार्थिव शरीर सोमवार शाम करीब 7 बजे दिल्ली पहुंच गया. दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पहुंचने पर सेना के इस जांबाज को सलामी दी गई. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत व सेना के कई अफसरों ने तिंरगे में लिपटे कैप्टन के पार्थिव शरीर पर पुष्प च्रक अर्पित श्रद्धांजलि दी. जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के BG सेक्टर में रविवार (4 फरवरी) को पाकिस्तानी गोलाबारी में शहीद हुए 22 वर्षीय कैप्टन कपिल कुंडू अपना 23वां जन्मदिन मनाने के लिए घर आने वाले थे.
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शहीद कैप्टन कुंडू को श्रद्धांजलि अर्पित की.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी कैप्टन कपिल कुंडू को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए सलामी दी.
देश के लिए शहीद होने वाले कैप्टन कुंडू आने वाली 10 फरवरी को 23 साल के हो जाते. गुड़गांव जिले में पटौदी के पास रंसिका गांव में कैप्टन के घर वाले उनके छुट्टियों पर आने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन उन्हें अपने बच्चे के शहीद होने की खबर मिली. अपने बच्चे के मरने की खबर सुनकर मां सुनीता बेजार हो गयीं. हालांकि वह दुख के सागर में डूबी हुई हैं, फिर भी आंसू पीते हुए उन्होंने कहा ‘मेरे बेटे को एडवेंचर से भरा जीवन पसंद था.’’ कैप्टन की मौत से पूरे गांव में सन्नाटा सा पसर गया है. पाकिस्तान की ओर से कल राजौरी में नियंत्रण रेखा पर हुई भारी गोलाबारी में कुंडू के अलावा सेना के तीन अन्य जवान भी शहीद हुए हैं. कुंडू की मां ने कहा, ‘‘कपिल 10 फरवरी को अपने जन्मदिन पर घर आने वाला था. वह हमेशा मुझे सरप्राइज देता, अपने आने की खबर पहले सिर्फ बहनों को देता था.वह बहनों के साथ सबकुछ साझा करता था.’’ सुनीता ने बताया कि कैप्टन कुंडू पिछली बार नवंबर, 2017 में ही घर आये थे. कैप्टन के परिवार का कहना है कि वह अच्छी जिंदगी में यकीन रखने वाले व्यक्ति थे, लंबी जिंदगी में नहीं.
महज 22 साल की उम्र में भारतीय सीमा की रक्षा में बलिदान देने वाले कैप्टन कुंडू ने अपने फेसबुक पोस्ट पर अभिनेता राजेश खन्ना का एक मशहूर डायलॉग लिखा हुआ है. कपिल कुंडू फेसबुक पर अपने नाम की जगह ‘Kay Kay’ के नाम से है. कपिल ने अपने पोस्ट में लिखा था, ‘जिंदगी लंबी नहीं, बड़ी होनी चाहिए.’ कपिल ने अपने फेसबुक पोस्ट को पिछले साल नवंबर महीने में अपडेट किया था. जिसके बाद उनके दोस्तों ने जमकर उनकी टांग खींची थी. जिसके बाद उन्होंने इसके मजेदार जवाब भी दिए थे.

(साभार: जी न्यूज)

Leave a Reply

Your email address will not be published.