350 कराेड़ की लागत से बना भाजपा का नया कार्यलय, पीएम करेंगे उद्धाटन

पार्टी ने पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर तक नए कार्यालय में जाने का निर्णय लिया था लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया। इस नए कार्यालय में 70 कमरे हैं। यह 6, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है और दो एकड़ में फैला है। नया कर्यालय 11, अशोक रोड पर स्थित उनके पुराने कार्यालय से सिर्फ 5 किमी दूर है। नए कार्यालय की इमारत राज्यों और जिलों में पार्टी इकाइयों के साथ पार्टी मुख्यालय को जोड़ने के लिए आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से अच्छी तरह से सुसज्जित होगी।

संदीप ठाकुर

नई दिल्ली। 2019 की चुनावी लड़ाई भारतीय जमता पार्टी अपने नए हाई टेक कार्यालय से लड़ेगी। आईटीआे के करीब 6,दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर 350 कराेड़ की लागत से भाजपा का नया केंद्रीय कार्यालय बन कर तैयार है। इस नए भवन का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी 18 फरवरी काे करेंगे। भवन की आधारशिला भी प्रधानमंत्री माेदी ने ही अगस्त 2016 में रखी थी।
महज डेढ़ साल से भी कम समय में भाजपा केंद्रीय कार्यालय का भव्य भवन बना कर तैयार कर दिया गया। इस आति आधुनिक भवन में 70 कमरे आैर 400 गाड़ियाें के खड़े हाेने की जगह है। यह भवन मॉर्डन वास्तुकला का बेजाेड़ नमूना है। भवन हाई टेक सुविधाआें से सुसज्जित है। पार्टी अध्यक्ष के बैठने का कमरा टॉप फ्लाेर पर है। भवन गर्मियाें मेंं ठंडा आैर जाड़ाें में गर्म रहे इसलिए इसके निर्माण में हॉलाे ब्रिक्स का इस्तेमाल किया गया है। भवन में राेशनी के लिए छत पर साेलर प्लांट लगाए गए हैं। भवन वाटर हारवेस्टिंग व बॉयाे टॉयलेट की सुविधा से युक्त है। इतना ही नहीं भवन में एक साथ 400 वाहनाें काे खड़े करने के लिए विशाल पार्किंग की भी व्यवस्था है। दाे कॉन्फेंस रुम है जिसमें एक साथ 600 लाेगाें के बैठने की सुविधा है। भवन में उपर आने जाने के लिए लिफ्ट व एलिवेटर की भी सुविधा है। पूरा भवन वाई फाई एक्टिवेटेड है। इलेक्ट्राेनिक मीडिया से बातचीत करने के लिए टेलीविजन स्टूडियाे भी है जिसमें डिवेट,इंटरव्यू,आदि किए जाने की व्यवस्था है। भवन में डिजीटल लायब्रेरी आैर रीडिंग रुम भी है। इसके अलावा साेशल मीडिया,आईटी,डिडास्टर मैनेजमेंट,इलेक्शन मैनेजमेंट विंग अलग से है।
भाजपा ने अपने नए केंद्रीय कार्यालय का निर्माण अपनी मर्जी से कराया हाे एेसा नहीं है। दरअसल सुप्रीम काेर्ट ने तमाम राजनीतिक दलाें काे अपने अपने कार्यालय लुटियन जाेन से हटाने का आदेश वर्षाें पहले दिया था। तमाम राजनीतिक दलाें ने आदेश काे ठंडे बस्ते में डाल दिया। लेकिन अब भाजपा ने लुटियन जाेन से अपना केंद्रीय कार्यालय हटाने का फैसला ले अन्य दलाें की मुसीबत बढ़ा दी है। फिलहाल भाजपा का केद्रीय कार्यालय नई दिल्ली के 11, अशाेक राेड पर स्थित टाइप -8 बंगले में स्थित है। यह पता कल यानी 18 फरवरी से बदल जाएगा। माेदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही पार्टी के आला नेताआें में यह चर्चा जाेर पकड़ने लगी थी कि पार्टी का दफ्तर शानदार हाेना चाहिए जिससे देश विदेश में पार्टी की छवि आैर बेहतर बन सके। सत्ता में आने के बाद पार्टी का आर्थिक स्त्राेत मजबूत हुआ ताे बिना वक्त गंवाए पार्टी का आलीशान कार्यालय दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर बन कर खड़ा हाे गया। मजे की बात यह है कि भाजपा के नए कार्यालय के ठीक बगल में काग्रेस मुख्यालय काे भी भवन निर्माण के लिए जमीन आबंटित बै लेकिन जमीन वर्षाें से ज्याें की त्याें पड़ी है।
पार्टी ने पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर तक नए कार्यालय में जाने का निर्णय लिया था लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया। इस नए कार्यालय में 70 कमरे हैं। यह 6, दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है और दो एकड़ में फैला है। नया कर्यालय 11, अशोक रोड पर स्थित उनके पुराने कार्यालय से सिर्फ 5 किमी दूर है। नए कार्यालय की इमारत राज्यों और जिलों में पार्टी इकाइयों के साथ पार्टी मुख्यालय को जोड़ने के लिए आधुनिक तकनीकी सुविधाओं से अच्छी तरह से सुसज्जित होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने 18 अगस्त 2016 को भाजपा के नए कार्यालय की इमारत की आधारशिला रखी थी। मोदी ने कहा था, “नया कार्यालय सिर्फ एक इमारत या संरचना नहीं है बल्कि यह पार्टी के नेताओं के बलिदान का प्रतीक है।”

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.