बौद्ध सर्किट में जापान का निवेश

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों जापान के दौरे पर हैं. जापान के प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री सहित अन्य विशिष्ट नेताओं और आलाधिकारियों से उनकी मुलाकात हुई है. जापान में नीतीश कुमार का जलवा दिखा है और बिहार में बंपर निवेश का रास्ता खुलता दिख रहा है.बिहार में बौद्ध सर्किट बनाया जाना है. पटना, बोधगया, राजगीर और नालंदा के बीच बनने वाले बौद्ध सर्किट को पीस कॉरिडोर के तौर पर विकसित किया जाएगा. इस पीस कॉरिडोर में हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएंगी. पटना, नालंदा, राजगीर और बोधगया के बीच बनने वाले इस हाई स्पीड रेल नेटवर्क के लिए जापान से विशेषज्ञों का एक दल आएगा. जापान ने बिहार में हाई स्पीड रेल नेटवर्क विकसित करने में तकनीकी सलाह और सर्वे के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. अंतर्राष्ट्रीय हाई स्पीड रेलवे एसोसिएशन के प्रमुख एम शुकुरी से भी मुख्यमंत्री की वार्ता हुई है. मुख्यमंत्री और जापान रेलवे विशेषज्ञों के साथ हुई उच्चस्तरीय वार्ता में हाई स्पीड रेल नेटवर्क को विकसित करने पर सहमति बनी है. हाई स्पीड रेल नेटवर्क विकसित होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही इस इलाके के तमाम लोगों को भी बेहतर रेल संपर्क साधन मुहैया कराया जाएगा. रोजगार के अवसरों में भी विकास होगा.
नीतीश कुमार के जापान दौरे में राजधानी पटना को भी काफी अहम स्थान मिला है. जापान के प्रधानमंत्री और अन्य विशेषज्ञों के साथ हुई उनकी वार्ता के दौरान पटना मेट्रो का डीपीआर तैयार करने पर भी जापान में बातचीत चल रही है. नीतीश कुमार पटना मेट्रो के डीपीआर को लेकर काफी गंभीर हैं और जापान के बेहतरीन रेल नेटवर्क से जुड़े विशेषज्ञों से बातचीत के दौरान ही पटना रेल पटना मेट्रो रेल को लेकर बात हुई है.
नीतीश कुमार ने जापान में रह रहे प्रवासी बिहारियों से भी मुलाकात की है. बिहारी समुदाय के लोगों द्वारा उनका नागरिक अभिनंदन समारोह भी वहां आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में भी बिहार से जुड़े काफी लोग मौजूद थे. मुख्यमंत्री के सात निश्चय कार्यक्रम का वहां भी प्रजेंटेशन दिया गया. मुख्यमंत्री के साथ पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह भी कार्यक्रम में मौजूद थे. बिहारी समुदाय के लोगों में भी मुख्यमंत्री नीतीश के आगमन को लेकर खासा उत्साह था और जापान में रह रहे बिहारी समुदाय के लोगों मुख्यमंत्री की दिल खोलकर अगवानी भी की.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.