मीडिया एंड कम्युनिकेशन तथा एडवर्टाइज़िंग एंड मार्केटिंग में नए कोर्स की शुरुआत
नई दिल्ली। डिजाइन, फैशन और बिज़नेस एवं मीडिया क्षेत्र के अग्रणी संस्थान पर्ल एकेडमी ने जुलाई 2018 से शुरू हो रहे शैक्षणिक वर्ष से दो नए कोर्स – मीडिया एंड कम्युनिकेशन तथा एडवटाईज़िंग एंड मार्केटिंग शुरू करने की घोषणा की है। टैक्नोलाॅजी के प्रसार और इनोवेशन के चलते मीडिया लैंडस्केप लगातार बदल रहा है। मीडिया तथा एंटरटेनमेंट उद्योग में वर्चुअल और आॅगमेंटेड रिएलिटी की पकड़ बढ़ी है जिससे नए अवसर और विकास के नए क्षेत्र खुले हैं। विज्ञापनों की दुनिया भी पहले से अधिक स्मार्ट बन रही है। इन नए रुझानों तथा तेजी से बढ़ रहे डिजिटीकरण से दुनियाभर में हर व्यक्ति का जीवन प्रभावित हुआ है। मीडिया और एंटरटेनमेंट का बाज़ार 2020 तक 33.9 अरब डाॅलर तक बढ़ने का अनुमान है और डिजिटल विज्ञापनों की दुनिया 2021 तक 49 अरब डाॅलर तक बढ़ने की संभावना है। इन बदलावों को भांपकर, पर्ल एकेडमी जर्नलिज़्म और एंटरटेनमेंट के क्षेत्रों में स्पेष्लाइज़्ड प्रोग्रामों की पेषकष कर रहा है ताकि युवा स्नातकों को आधुनिक दौर की मीडिया स्किल्स प्रदान कर इस प्रतियोगी बाजार में सफलता दिलाने के हिसाब से तैयार किया जा सके।
ये दोनों नए कोर्स तीन वर्ष की अवधि के हैं। छात्रों को बैचलर्स डिग्री के फाइनल वर्ष में टाॅरेन्स यूनीवर्सटी, आस्ट्रेलिया में फुल क्रेडिट ट्रांसफर का विकल्प भी मिलेगा। ये कोर्स भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं और छात्रों को तेजी से बदल रहे मीडिया एवं बिजनेस माहौल के मुताबिक तैयार करेंगे। उज्ज्वल के चैधरी, हैड, स्कूल आॅफ मीडिया ने कहा कि मीडिया, कम्युनिकेशन और एंटरटेनमेंट का कुल टर्नओवर 1.5 लख करोड़ रु क है और करीब दस लाख लोग इन क्षेत्रों से प्रत्यक्ष रूप से जुड़े हैं। फिक्की फ्रेम की वर्ष 2017 की सालाना रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षेत्र भारत की जीडीपी से भी अधिक तेज रफ्तार से बढ़ रहा है। अनुमान यह है कि 50 अरब डाॅलर मूल्य के इस उद्योग से 2023 तक करीब 1.8 मिलियन कुषल पेषेवर जुड़े होंगे और आगे चलकर इसमें डिजिटल स्किल्स के मोर्चे पर भारी निवेश की आवश्यकता होगी। पर्ल के मीडिया, एंटरटेनमेंट एवं एडवर्टाइज़िंग कोर्स, दोनों ही ग्रेजुएट कोर्स 3 वर्ष की अवधि के होंगे तथा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स 2 वर्ष के हैं, तथा मीडिया के लिए प्रतिभाओं को संवारने के मकसद से हैं। प्रोफेशनल डिप्लोमा और डिग्री तथा फाइनल वर्श में आस्ट्रेलिया से एक ग्लोबल डिग्री की संभावना के चलते पर्ल ने मीडिया कन्वर्जेंस में अत्याधुनिक शिक्षा की पेशकश की है।‘‘