जरूरी है प्री-तीज की मेकअप वाली तैयारी


मेकअप तभी चेहरे को दमकाता, जब त्वचा अंदर से खिलखिलाएं। तीज के लिए हटकर तैयार होना है, ताकि पूजा और पार्टी में आप लाइमलाइट में रहें। इसके लिए तीज से एक दिन पहले या उसी दिन सुबह-सुबह बाल और त्वचा को अंदर से निखारें।
उबटन – प्राचीन समय में सौंदर्य निखारने के लिए उबटन का प्रयोग किया जाता था। उबटन मुख्यतः चोकर, बेसन, दही, मलाई तथा हल्दी के मिश्रण से बनाया जाता था। इन सबको पीसकर मिश्रण को नहाने से पहले शरीर पर लगाया जाता था। इसे नहाने के समय पानी से धोया जाता था, ताकि शरीर की मृत कोशिकाएं हट जाएं और त्वचा कोमल व मुलायम बन जाए। पहले शरीर की तिल के तेल से मालिश की जाती थी तथा उसके बाद उबटन लगाया जाता था जिसे आधे घंटे के अंतराल के बाद धोया जाता था।
शहनाज हुसैन की सलाह – मैं महिलाओं सलाह दूंगी कि  तीज में आप आर्युवेदिक पदार्थों से तैयार उबटन से त्वाचा को निखारें। इसके लिए आप दो चम्मच चोकर में एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद तथा गुलाब जल मिश्रित कर लीजिए। इसमें पुदीने की पत्तियों का पाऊडर मिला लीजिए। सभी को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए तथा आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर लगा लीजिए। इसे चेहरे पर 30 मिनट तथा लगा रहने दीजिए तथा बाद में स्वच्छ जाते पानी से धो डालिए।
बालों की सुंदरता के लिए शुद्ध नारियल तेेल को गर्म करके इसे बालों व स्कैल्प पर लगा लीजिए। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर गर्म पानी को निचोड़ दीजिए। तौलिए को 5 मिनट तक सिर पर लपेट लीजिए। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराइए। इस प्रक्रिया से बालों तथा सिर की खाल को तेल को थामें रखने में मदद मिलती है। इस तरह तेल को एक घंटा तक बालों में लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो डालिए। थकी आंखों के लिए काटनवूल पैड को गुलाब जल में भीगो दीजिए तथा इसे आंखें बंद करके आई पैड की तरह प्रयोग करके 10 मिनट तक नीचे लेटकर आराम कीजिए। इससे आंखों की थकान मिटती है तथा आंखों में प्राकृतिक चमक आ जाती है।


इनपुट – शहनाज हुसैन, अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.