आंदोलनकारियों का योगेंद्र यादव ने नारियल-पानी पिलाकर अनशन तुड़वाया

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रेमनगर रेलवे क्रॉसिंग पर अंडरपास की मांग को लेकर स्थानीय प्रतिनिधि दिलीप गुप्ता और संजय सिंह अनशन पर बैठे हुए थे। स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने का निश्चय करते हुए प्रदर्शनकारियों से अनशन ख़त्म करने का निवेदन किया। ये कहते हुए कि इस संघर्ष को अभी और मजबूती से आगे बढ़ाने के लिए ऊर्जावान आंदोलनकारियों का स्वास्थ और जीवन अत्यंत महत्वपूर्ण है, योगेंद्र यादव ने नारियल पानी पिलाकर पार्टी के दोनों स्थानीय प्रतिनिधियों का अनशन तुड़वाया। उन्होंने आश्वाशन दिया कि अब सड़क पर संघर्ष करने के साथ साथ इस लड़ाई को अदालत में भी ले जाया जाएगा। देश के जाने माने वक़ील और स्वराज अभियान के अध्यक्ष प्रशांत भूषण ने प्रेमनगर अंडरपास में सरकार द्वारा हो रही ढिलाई को अदालत में ले जाने का निर्णय लिया है।
पटेल नगर की आम जनता द्वारा चलाये जा रहे इस मुहीम के कारण अन्य सभी पार्टियों के जनप्रतिनिधि दबाव में आ गए हैं। लोगों की इस मांग ने ज़ोर पकड़ लिया है कि सरकार अब अंडरपास के नाम पर जनता को धोखा देना बंद करे और जल्द से जल्द इसका निर्माण करवाए। ज्ञात हो कि प्रेमनगर रेलवे फ़ाटक पर आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं जिसमें ट्रेन से कटकर लोगों की जान जाना बिल्कुल आम बात हो गयी है। स्वराज इंडिया के एक सदस्य द्वारा दायर आरटीआई से जानकारी मिली है कि वर्ष 2010 से अब तक यहाँ 514 लोग हादसों के शिकार हुए जिनमें 436 मासूमों की मौत हुई है।
स्थानीय लोगों ने केंद्र से लेकर दिल्ली सरकार तक गुहार लगाई लेकिन अंडरपास आज भी अधर में लटका हुआ है। स्थानीय लोगों ने पटेल नगर से लेकर जंतर मंतर तक कई प्रदर्शन किए लेकिन इस गंभीर मुद्दे पर किसी सरकार ने कोई समाधान नहीं निकाला। सरकारों की इसी उदासीनता से मजबूर होकर 24 नवम्बर की सुबह से स्थानीय प्रतिनिधि दिलीप गुप्ता और संजय सिंह अनशन पर बैठे थे। अनशन स्थल पर शनिवार शाम को एक श्रद्धांजलि सभा रखी गयी जिसमें मृतकों के परिजनों ने अपना दर्द साझा किया। सभा के बाद स्थानीय लोगों के साथ एक कैंडल मार्च भी निकाला गया। स्वराज इंडिया के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अनुपम ने सभा में उपस्थित होकर मृतकों को श्रद्धांजलि दी और भरोसा दिलाया कि स्वराज इंडिया जनता की इस लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाएगा। योगेंद्र यादव आरटीआई से प्राप्त मौत के आंकड़ों को डराने वाला बताते हुए कहा कि इतनी मौतें होने के बाद भी प्रेमनगर में रेलवे अंडरपास का ना बनना सरकार की असंवेदनशीलता का सबसे बड़ा परिचायक है। कांग्रेस, बीजेपी और आम पार्टी सबने यहाँ की जनता को झूठे वादों के सहारे सिर्फ़ ठगा है। अनशन पर बैठे दोनों साथियों और प्रेम नगर की जनता के जज़्बे को सलाम करते हुए योगेंद्र यादव ने सड़क से लेकर अदालत तक इस लड़ाई को मजबूती से लड़ने का आश्वाशन दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.