दुर्घटना पर रेलवे बोर्ड का आया ये बयान, सिर्फ कोरोमंडल एक्सप्रेस हुई हादसे का शिकार

नई दिल्ली। ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल दुर्घटना को लेकर रेलवे बोर्ड की ओर से बड़ा बयान सामने आया है। रेलवे बोर्ड की सदस्य जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि इस भीषण ट्रेन हादसे में तीन ट्रेनों की टक्कर नहीं हुई है, बल्कि एक ही ट्रेन की टक्कर हुई है। इस दौरान सिर्फ कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन ही हादसे का शिकार हुई है। इस कॉन्फ्रेंस के दौरान जया वर्मा ने बताया कि दो मेल एक्सप्रेस गाड़ियों को पास होना ता। एक गाड़ी आयरन से लदी थी। वहीं यसवंत नगर एक्सप्रेस और कोरोमंडर एक्सप्रेस के लिए भी सिग्नल ग्रीन थे। इस दौरान सिग्नल में गड़बड़ी हो गई। हालांकि ये सिर्फ शुरुआती जांच में सामने आया है। इस मामले पर जांच जारी है। इसके लिए विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हादसे का शिकार सिर्फ एक ट्रेन हुई है जबकि अन्य ट्रेनें इम्पैक्ट के कारण इसकी चपेट में आई है।

ओडिशा के बालासोर जिले के बाहनगा बाजार में शुक्रवार को हुए रेल हादसे में 275 लोगों की मौत होने की जानकारी रविवार को रेलवे विभाग ने दी है। इस घटना के बाद पहली बार रेलवे विभाग ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने हर मामले की विस्तृत जानकारी दी है।


रेलवे बोर्ड की सदस्य जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि कवच भारत में बनाया गया सिस्टम है। आने वाले भविष्य में हम इसका निर्यात भी कर सकेंगे। ये रेल की सुरक्षा से संबंधित है इसलिए हमने इसकी कड़ी टेस्टिंग की है। रेल मंत्री ने खुद ट्रेन में बैठ कर इसकी जांच की है। इस यंत्र को सभी लाइनों और ट्रेनों में लगाने में समय और पैसा लगेगा।

मीडिया से बात करते हुए रेलवे बोर्ड की सदस्य जया वर्मा सिन्हा ने कहा कि शाम के करीब 8 बजे तक 2 लाइनें हमें मिल जाएंगी, जिस पर गाड़ी धीमी गति से निकलनी शुरू हो जाएगी। मामले की जांच चल रही है। प्रथम दृष्टया लगता है कि सिग्नल के कारण कोई समस्या हुई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.