एक लोग-संचालित स्मार्ट शहर का निर्माण

रायपुर अपने स्मार्ट सिटी पहल को फिर से तैयार करने की प्रक्रिया में है ताकि वे प्रभावित लोगों द्वारा संचालित कर सकें। इसका मतलब है कि सभी 3 पी में लोगों की भागीदारी – योजना – प्रदर्शन – संरक्षण योजना तब होती है जब आप इसे कैसे करें – प्रदर्शन करना तब होता है जब परियोजना जमीन को प्रभावित करने लगती है और परिणाम शुरू हो जाते हैं और परिरक्षण बिट यह सुनिश्चित करता है कि हम जो प्रयास करते हैं, उससे अधिक समय तक रहता है।

राजेश ठाकुर

रायपुर। चूंकि रायपुर को स्मार्ट शहरों में से एक के रूप में घोषित किया गया है, तब से बहुत सारी बातें हो गई हैं कि “स्मार्ट” वास्तव में क्या मतलब है। और इसका अर्थ कई चीजें हैं, प्रत्येक के रूप में दूसरे के रूप में महत्वपूर्ण है स्मार्ट प्रशासन से स्मार्ट प्रबंधन से लेकर स्मार्ट इकोनॉमीज तक, जिसने केंद्र में ग्राहक और डिजिटल नवाचार लगाया, स्मार्ट गतिशीलता के लिए, जो कि शहर भर में यात्रा करने के लिए सरल और आसान बना देता है, स्मार्ट लाइफस्टाइल के लिए जो जीवन भर के स्तर को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखते हैं समाज के हर वर्ग यह एक क्लीनर रायपुर, एक ग्रीनर रायपुर, एक सुरक्षित रायपुर और एक बेहतर रायपुर है जो एक स्वच्छ पैकेज में लुढ़का हुआ है। “स्मार्ट राइपुर” का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग बात है – लेकिन अनिवार्य रूप से यह शहर और उसके लोगों की एक महत्वाकांक्षा को बेहतर बनाने के लिए दर्शाता है, जो कि सर्वश्रेष्ठ के लीग में आते हैं। निश्चित रूप से चतुराई के इस धारणा, नागरिकों की आवेशपूर्ण इच्छा से आती है कि शहर में कोई दूसरा नहीं होना चाहिए।

रायपुर अपने स्मार्ट सिटी पहल को फिर से तैयार करने की प्रक्रिया में है ताकि वे प्रभावित लोगों द्वारा संचालित कर सकें। इसका मतलब है कि सभी 3 पी में लोगों की भागीदारी – योजना – प्रदर्शन – संरक्षण योजना तब होती है जब आप इसे कैसे करें – प्रदर्शन करना तब होता है जब परियोजना जमीन को प्रभावित करने लगती है और परिणाम शुरू हो जाते हैं और परिरक्षण बिट यह सुनिश्चित करता है कि हम जो प्रयास करते हैं, उससे अधिक समय तक रहता है।

यह प्रतीत होता है कि इस काम को हासिल करने के लिए, स्मार्ट सिटी रायपुर ने विभिन्न श्रेणियों के कार्यों में कई पहल की हैं, जिसका उद्देश्य लोगों पर समग्र प्रभाव पैदा करना है।

योजना
जवाहर बाज़ार संरचनात्मक रूप से कमजोर दीवारों वाला एक पुराना बाजार है जो सैकड़ों दुकानदारों और हजारों दैनिक आगंतुकों की ज़िंदगी और संपत्ति के लिए खतरा उत्पन्न करता था। इसके अतिरिक्त, व्यस्त मालवीय सड़क पर जा रहे हैं, ट्रैफिक जाम और अपर्याप्त पार्किंग सुविधाओं ने इस क्षेत्र को नेविगेट करने के लिए लाखों दैनिक आगंतुकों के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य बनाया। इस परियोजना को कई बार पुनर्विकसित करने की योजना बनाई गई थी – हर बार कुछ समस्या या दूसरी वजह से 50 से अधिक योजनाओं के साथ एक ठहराव के लिए तैयार हो गया और उसे रोक दिया गया।
एक नया दृष्टिकोण लिया गया जिसमें सभी हितधारकों को बुलाया गया था। सभी योजनाओं को चर्चा के तहत पेश किया गया था, प्रत्येक के पेशेवरों और विपक्षों पर प्रकाश डाला गया। उन्हें अपने स्वयं के आर्किटेक्टों को शामिल करने और चर्चा के दूसरे दौर के लिए वापसी के लिए पर्याप्त समय दिया गया। 3 बैठकों के बाद, सभी 170 दुकानदार खुशी से बिना विरोध के बिना और अदालत के मामलों के साथ समझौता करने के लिए सहमत हुए। उन्हें कानूनी ढांचे के भीतर अपनी दुकानों को आवंटित करने की स्वतंत्रता दी गई थी। नतीजतन आज देश के किसी भी स्मार्ट शहर द्वारा किए गए सबसे बड़े बाजार पुनर्विकास परियोजनाओं में से एक है!

प्रदर्शन
रायपुर को खुली मलबे की समस्या थी – हमारे रायपुर को एक घर की कल्पना करें जहां हम उन तरीकों पर चर्चा करते हैं जिनमें हम इसे और अधिक सुंदर और विश्व स्तर पर बना सकते हैं जबकि हमारे आधे परिवार शौचालय को छोड़कर हर जगह शौच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं। खुले शौचालय, कोई बात नहीं जो इसे करता है और जहां वे ऐसा करते हैं, पूरे शहर के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।
लोग, विशेष रूप से रेल ट्रैक के पास रहने वाले, पास के सार्वजनिक शौचालयों के उपयोग की तुलना में झाड़ी के पीछे खुद को राहत देने के लिए अधिक सुविधाजनक पाते हैं। आरएससीएल ने क्रांतिकारी 5 एएम सेना अभियान के माध्यम से उन्हें शामिल करना शुरू कर दिया। यह सचमुच नागरिकों की फौज है जो हर सुबह 5 बजे अपना काम शुरू करता है, और यह उन लोगों को प्रेरित करने से बढ़ता है, जो दिन पहले खुले में खुले हुए थे।

कुकिंग बाई यादव की प्रेरणादायक कहानी से सबसे अच्छा व्याख्या की गई है जो एक अनूठा लाभ देता है। वह उस हद तक खुले में शौच करने की आदत थी जिसे वह लगभग 5 बजे सेना स्वयंसेवकों से लगातार दो दिनों तक लड़ी थी और उनमें से एक को भी घायल कर दिया था। हमें आश्चर्य हुआ जब अगले दिन वह अपने आप से हमारे पास आई, सेना में शामिल हो गई, न सिर्फ दूसरों को सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए, बल्कि पूरे पड़ोस के लिए एक बड़ी समस्या का समाधान किया!
रेलवे क्षेत्रों में, रेलवे शौचालयों की अनुमति नहीं देगा। कुमारी बाई वास्तव में एक साड़ी के साथ अपने घर लिपटे, इसे सार्वजनिक दृष्टि से छिपाना और एक सप्ताह में अपना निजी शौचालय बनाया। आरएससीएल को इसके कुछ हफ्तों के बारे में पता चला और उस समय तक उसने दूसरों को प्रेरित किया और अपने ही पड़ोस में 20 से अधिक व्यक्तिगत शौचालयों को कार्यात्मक बनाया!
एक समस्या जो पूरी सरकारी तंत्र द्वारा हल नहीं की जा सकी, उसके एक दृढ़ संकल्प के माध्यम से एक 50 वर्षीय महिला ने हल किया था। ये लोग हैं जो रायपुर को वास्तव में स्मार्ट बना रहे हैं।

संरक्षण
चाहे वह एक बुनियादी ढांचा या व्यवहार परिवर्तन पहल है, यह तब ही टिकाऊ हो जाता है जब लोगों को स्वामित्व की भावना दी जाती है ताकि वे अपने मूल्यों को मान दें और स्वयं के रूप में संरक्षित करें। आखिरकार, यही राय है कि मोर रायपुर का मतलब है – मेरी खुद की रायपुर
“स्टेफी-टू-प्लांट” अभियान था, जहां पहली बार लोगों को सही मौसम में एक पेड़ लगाने और “मोररीपुर ऐप” पर भू-टैग करने के लिए एक मंच दिया गया था। इसका परिणाम कम से कम कहने के लिए आकर्षक था, जिसमें एक महीने के भीतर 8000 से अधिक पौधों को भू-टैग किया गया था!

Leave a Reply

Your email address will not be published.