रामदेव और सुनील शेट्टी ने ‘मिशन फिट इंडिया’ के लिए मिलाए हाथ

नई दिल्ली। फीवर 104 एफएम और माइ एफएम ने पतंजलि के साथ मिलकर नई दिल्ली में भारत के पहले 120 दिवसीय फिटनेस फेस्टिवल ‘मिशन फिट इंडिया’ की शुरुआत की। इस प्रभावशाली मूवमेंट का नेतृत्व बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी करेंगे। इस कार्यक्रम में योग गुरू-स्वामी बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण, मैनेजिंग डायरेक्टर, पतंजलि मौजूद थे। फिटनेस फेस्टिवल को चार चरणों में विभक्त किया गया है और यह भारत में 43 शहरों में पहुंच स्थापित करेगा। असल में मिशन फिट इंडिया कैम्पेन का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को फिट बनने के लिए प्रोत्साहित करना और उन मिथकों को चुनौती देना है, जिनसे सेहतमंद बनना जटिल, अधिक समय खपाने वाली और मुश्किल प्रक्रिया बन जाती है।
फिटनेस फेस्टिवल पर अपनी बात करते हुए स्वामी बाबा रामदेव ने कहा कि जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह आपकी सेहत के भी दो पहलू हैं- शरीर और मन। इन दोनों को ही आपके एक समान ध्यान की जरूरत होती है, ताकि आप पूरी तरह से तंदुरूस्त रहें। फिट रहने का मतलब सिर्फ शरीर से हष्ट-पुष्ट रहना ही नहीं है। यदि आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, तो आपके सारे प्रयास बेकार हैं। मिशन फिट इंडिया आपको समग्र रूप से सेहत प्रदान करता है, जिसकी वजह से मैं इससे आसानी से जुड़ाव बना पाया और भारत को फिट बनाने तथा फिटनेस के बारे में उन्हें जागरूक करने की उनकी पहल से जुड़कर मुझे खुशी हो रही है।
इस अनूठी पहल के बारे में बॉलीवुड ऐक्टर सुनील शेट्टी ने कहा कि फिटनेस ऐसा क्षेत्र है जहां इस देश में बहुत सजग प्रयास किये जाने बाकी हैं। हालांकि, आज की पीढ़ी सेहत को लेकर काफी चिंतित है। लेकिन सही मार्गदर्शन की कमी, आलस और सेहत से जुड़े मिथकों एवं गलतफहमियों के कारण वे इस दिशा में सक्रिय कदम नहीं उठाते हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक के लिए फिटनेस को आसान बनाना है। उन्होंने बताया कि इस कैम्पेन के तीसरे चरण में फीवर एफएम और माइ एफएम के 43 शहरों के आरजे फिट बनने के लिये एक चुनौती लेंगे। प्रत्येक आरजे अपने शहर से एक श्रोता को भी चुना जायेगा, जो उनके साथ इस चुनौती को लेगा। यह टीम अगले कुछ सप्ताह में सावधानीपूर्वक निर्मित फिटनेस एवं वेलनेस प्लान का पालन करेगी, जिसे सुनील शेट्टी और उनकी सेना तैयार करेगी।
वहीं, मिशन फिट इंडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हर्षद जैन, सीईओ रेडियो एवं एन्टरटेनमेंट, एचटी मीडिया लिमिटेड ने कहा कि फीवर एफएम ने हमेशा ही श्रोताओं पर फोकस किया है और उनके लिये ऐसी पहलें शुरू की हैं, जिनके साथ वे गहराई से जुड़ पायें। जिनके पास समय है और जो सेहतमंद रहने का प्रयास करते हैं, उनके लिये ज्ञान और प्रोग्राम की कोई कमी नहीं है। हालांकि, जिनके पास समय की कमी है और जो बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं, उनके लिये ऐसे सुलभ प्रोग्राम बेहद कम हैं। फीवर एफएम, एफटीसी और माइ एफएम का मिशन फिट इंडिया जिम्मेदारियों के बोझ तले दबे व्यस्त लोगों के लिये एक हेल्थ एवं वेलनेस मूवमेंट है। इनमें गृहणियां, कामकाजी महिलायें और कॉपोर्रेट एक्जीक्यूटिव्स शामिल हैं। यह प्रोग्राम उन लोगों के लिये भी है जो अपने किचन, घर या आॅफिस में रहने के कारण आसानी से और बिल्कुल सरल तरीके से फिट रहने के प्रयास नहीं कर पाते हैं। हमें पूरा भरोसा है कि रेडियो के इतिहास में यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य पहल है।
मिशन फिट इंडिया को हर दिन 13 फीवर एफएम शहरों और 30 माइ एफएम शहरों में बजाया जाएगा। इस कैम्पेन को डिजिटल मंचों और जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक, सावन एवं टाटा स्काई के साथ रणनीतिक गठबंधनों के माध्यम से और भी फैलाया जायेगा, जिनमें अनूठे वीडियो एवं आॅडियो कंटेंट शामिल होंगे। इस कैम्पेन को समूचे देश में प्रिंट मीडिया में प्रोमोट किया जायेगा। इसे विभिन्न आॅन ग्राउंड ऐक्टिवेशन्स द्वारा सपोर्ट किया जायेगा और इस तरह यह अभियान समूचे देश में 220 मिलियन लोगों तक पहुंच स्थापित करेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.