पुनर्विकास परियोजना से चांदनी चौक में व्यवसाय में लगेंगे पंख

नई दिल्ली। ऐतिहासिक चांदनी चौक बाजार को एशिया के सबसे बडे़ खुदरा और थोक बाजार के रूप में जाना जाता है। इसकी लोकप्रियता साल दर साल बढ़ी है और इस बाजार ने काफी बड़े पैमाने पर यहां के दुकानदारों के कारोबार में बढ़ाया है। चांदनी चौक की सड़कों पर और संकरी गलियों में हर दिन हजारों – लाखों कारोबारियों, खरीददारों और पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। समय के साथ इन गलियों में भीड़भाड़ बढ़ रही है जिसके कारण ये सड़कें और गलियां तंग होती जा रही है। आज चांदनी चौक बाजार बेहिसाब ट्रैफिक समस्या, जाम और भीड़भाड से ग्रस्त हो गया है। यहां की सकंरी सड़कें और तंग गलियां पैदल चलने वालों, गाड़ियों, रिक्शों और ठेलों से भयानक रूप से अटी पड़ी होती हैं और जगह की कमी होने के कारण यहां हमेशा जाम की स्थिति होती है।

लेकिन अब चांदनी चौक बाजार को जाम से निजात मिलने वाली है। शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम ने चांदनी चौक इलाके में जाम और भीड़भाड की इस समस्या का समाधान करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत सड़कों और गलियों में सधार किया जाएगा, पूरे इलाकों को पैदल चलने वालों के लिए सुविधाजनक बनाया जाएगा और यहां आने वालों के लिए सार्वजनिक शौचालयों और पेयजल जैसी जन सुविधाओं को सुव्यवस्थित किया जाएगा ताकि यहां आने वाले चांदनी चौक के अतीत के गौरव को महसूस करते हए आराम के साथ खरीददारी और सैर सपाटा कर सकें।

चांदनी चौक बाजार के पुनर्विकास के तहत देश का प्रमुख रियल एस्टेट डेवलपर ओमेक्स पीपीपी के तहत उत्तरी दिल्ली नगर निगम के साथ मिल कर एक कामर्शियल कॉम्प्लेक्स विकसित कर रहा है। इस कामर्शियल कॉम्प्लेक्स के विकास के पूरा होने पर इस क्षेत्र के स्थानीय व्यापारी एवं दुकानदार वहां अपनी ‘‘फ्रंट इंड’’ दुकानें खोल सकेंगे। इस कदम से सबको लाभ पहुंचेगा। दुकानदारों को आधुनिक सुविधाएं मिलेगी और साथ ही साथ उन्हें अपनी बिक्री बढ़ाने का भी मौका मिलेगा।

2014 की एक वॉलमार्ट रिपोर्ट में कहा गया था कि 2020 तक इस बाजार का कारोगार 700 बिलियन डालर को भी पार कर सकता है। वर्तमान में पार्किंग समस्या, ट्रैफिक जाम, गलियां और सड़कों पर पैदल चलने में मुश्किल, शौचालय सुविधाओं की कमी आदि समस्याओं के कारण इस बाजार की पूरी क्षमता का उपयोग नहीं हो पा रहा है।

पुनर्विकास परियोजना में सड़क सुधार किया जाएगा, पैदल यात्री के अनुकूल माहौल बनाया जाएगा तथा सार्वजनिक सुविधाओं को सुव्यवस्थित किया जाएगा ताकि इस इलाके को पर्यटकों और खरीददारों के लिए अधिक से अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके तथा यहां यहां अधिक से अधिक लोगों को आने के लिए आकर्षित किया जा सके एवं व्यवसाय को बढ़ाया जा सके।
इस आधुनिक पुनर्विकास की खासियत यह है कि इस योजना के साथ-साथ चांदनी चौक के पुराने विश्व आकर्षण को बनाए रखा जाएगा क्योंकि यही खरीददारों, दुकानदारों और व्यंजनों के शौकीन लोगों को यहां आने के लिए आर्कषित करने वाला एक मुख्य कारण है।

कुछ समय से चांदनी चौक बुनियादी ढांचे से जुड़ी चुनौतियों और बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण केवल 35-40 प्रतिशत क्षमता का ही इस्तेमाल कर पा रहा है। जब इन मुद्दों का समाधान हो जाएगा तक यहां के कारोबार दिन दुना रात चौगुना गति से बढे़गा। यहां तैयार होने वाले शॉपिंग काम्प्लेक्स में मल्टीलेवल पार्किंग होगी जो व्यापारियों एवं दुकानदारों दोनों के लिए वास्तविक गेम चेंजर के रूप में काम करेगा। खुदरा विशेषज्ञों के अनुसार यह सभी के लिए लाभ की स्थिति होगी।

इसके निर्माण के बाद चांदनी चौक में वे नए पर्यटक भी आने के लिए आकर्षित होंगे जो यहां आना चाहते हैं लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण वे यहां आने से कतराते हैं। लेकिन अब उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यहां पर्यटकों की कारों और बसों के लिए पर्याप्त पार्किंग सुविधाएं होंगी। साथ ही पर्यटकों को खास तौर पर महिला पर्यटकों को शौचालय की सुविधा को लेकर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जबकि वर्तमान में इन सुविधाओं के अभाव के कारण पर्यटक और खास तौर पर महिला पर्यटक यहां आने से हिचकते हैं।

चांदनी चौक में पुनर्विकास के बाद में यह बजार पर्यटकों एवं खरीददारों के लिए आकर्षण का एक मुख्य केन्द्र बन जाएगा क्योंकि इस क्षेत्र में खुदरा दुकानों, फुड कोर्ट तथा खान-पान की सुविधाओं के साथ-साथ एकीकृत पार्किंग स्पेस होगा। यहां के स्थानीय दुकानदार रिटेल क्षेत्र में ‘‘फ्रंट इंड’’ दुकानें लगा सकेंगे जहां वे अपनी मुख्य दुकान की वस्तुओं को प्रदर्शित कर सकेंगे और थोक बिक्री के आर्डर प्राप्त कर सकेंगे। इस तरह से दुकानदार और खरीददार दोनों ही आधुनिक सुविधाओं का आनंद उठाने के साथ-साथ अतीत के गौरव को भी महससू कर सकेंगे। यह उन लोगों के लिए खास तौर पर आकर्षण का केन्द्र होगा जो यातायात समस्या एवं बुनियादी जन सुविधाओं के अभाव के कारण इस इलाके में आने से बचते हैं।

इस नए वाणिज्यिक विकास को लेकर स्थानीय व्यापारी और दुकानदार काफी उत्साहित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.