ऋषभ पंत ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

दिल्ली । रणजी ट्रॉफी-2017 में दिल्ली और विदर्भ के बीच फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है, जिसमें दिल्ली की ओर से खेलने वाले ऋषभ पंत ने सचिन तेदुलकर का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऋषभ रणजी में सबसे कम उम्र के कप्तान बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 1995 में महज 21 साल और 337 दिन की उम्र में मुंबई के लिए कप्तानी की थी। वहीं ऋषभ 20 साल 86 दिन में ही इस उपलब्धि को हासिल कर गए।
बता दें कि ऋषभ पंत ने अंडर-12 टूर्नामेंट में 3 शानदार शतक जड़ प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया था। इसके बाद जल्‍द ही उन्‍हें दिल्‍ली कैंट के एयरफोर्स स्‍कूल में दाखिला मिल गया। फिर ऋ‍षभ ने पीछे मुछ़कर नहीं देखा। अंडर-19 वर्ल्‍ड कप 2016 में नेपाल के खिलाफ 18 गेंदों में हॉफ सेंचुरी जड़कर नया रिकॉर्ड बना दिया था।
इसी टूर्नामेंट में पंत ने नामीबिया के खिलाफ शतक जड़कर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया। उसी दिन इंडियन प्रीम‍ियर लीग में पंत को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा। बेहद आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी करने वाले ऋषभ 2016-17 क्रिकेट सत्र में झारखंड के खिलाफ 48 गेंदों में शतक जड़कर तहलका मचा दिया था। उन्‍होंने रणजी ट्रॉफी में महाराष्‍ट्र के खिलाफ तिहरा शतक भी जड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.