यूथ फॉर स्वराज ने किया ‘रोडमैप फॉर बिहार’ पर मंत्रणा

पटना। यूथ फॉर स्वराज बिहार ने ‘रोडमैप फॉर बिहार’ विषय पर एक एक राज्यस्तरीय मंत्रणा बैठक आयोजित किया। बैठक में बिहार के समक्ष चुनौतियों व आगे की कार्यदिशा पर चर्चा की गई। बैठक में स्वराज इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रणजीत कुमार एवं राज्य भर से आए छात्रों-युवाओं ने भाग लिया। यूथ फॉर स्वराज केंद्रीय टीम से संगठन सचिव अमित कुमार, सचिव संगठन विस्तार अतुल झा तथा बिहार शिक्षा स्वराज सहसंयोजक गगन गौरव ने भी भाग लिया। छात्रों ने राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता की कमी, व्याप्त बेरोजगारी, विशाल स्तर पर पलायन, राज्य में दिल दहला देने वाली गरीबी, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन की खस्ता हालत, इत्यादि मुद्दों को राज्य के समक्ष की बड़ी चुनौतियों के रूप में पहचान किया।
बैठक में छात्रों के बीच स्वराज व उसके सिद्धान्तों तथा बिहार में वैकल्पिक राजनीति की संभावना को लेकर गहरा कौतूहल था। बैठक को संबोधित करते हुए यूथ फॉर स्वराज के संगठन सचिव अमित कुमार ने स्वराज अभियान के इतिहास की चर्चा की, स्वराज के समृद्ध विरासत की चर्चा की। स्वराज अभियान   राष्ट्रीय आंदोलन के आदर्शों को आत्मसात किए हुए है। अतुल झा ने स्वराज के पाँच सिद्धान्त, यूथ फॉर स्वराज के कार्यक्रम की चर्चा की। शिक्षा स्वराज के राज्य सहसंयोजक श्री गगन गौरव ने शिक्षा सुधार के क्षेत्र में किए गए प्रयासों की चर्चा की और उन्होंनें युवाओं को जामीनी मुद्दों की पहचान कर उन पर लड़ने की सलाह दी।
बैठक में शामिल छात्रों ने एकजुट होकर राज्य के समक्ष चुनौतियों से जूझने का संकल्प लिया। छात्रों को यह जानकर बेहद खुशी हुई कि समाज के महत्वपूर्ण मुद्दों पर स्वराज अभियान निष्ठापूर्वक कार्य कर रहा है और उन्होंनें इस परंपरा को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। ऐसे ही बैठक राज्य के सभी जिलों में आयोजित करने की योजना बनाई गई। सभा के समापन व्यक्तव में यूथ फॉर स्वराज के राष्ट्रीय संयोजक मनीष कुमार ने छात्रों को इस अद्भुत प्रयास के लिए बधाई देते हुए कहा कि आज बिहार में जाति के नेताओं की तो भरमार है पर बिहार के बारे में विजन रखने वाले नेता नहीं हैं, युवाओं को आगे आकर नेतृत्व करना होगा तथा उज्ज्वल इतिहास की तरह बिहार का भविष्य भी उज्ज्वल बनाना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.