‘हिटमैन’ का एक और ‘हिट’

मोहाली : श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान और ‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने मोहाली में आतिशी पारी खेलते हुए वनडे में अपने नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है कि उसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा.जी हां, पहले वनडे में महज 2 रन की पारी खेलकर अपने फैन्‍स को निराश करने के बाद रोहित शर्मा ने आज मोहाली में चौकों और छक्‍कों की बरसात कर दी और 153 गेंद पर 13 चौकों और 12 छक्‍कों की मदद से नाबाद 208 रन बना डाला. रोहित शर्मा का यह वनडे में तीसरा दोहरा शतक है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले वो दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं. वनडे में रोहित शर्मा ने इससे पहले 209 (ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ) और श्रीलंका के ही खिलाफ 264 रन की पारी खेली. रोहित शर्मा ने तीनों की दोहरा शतक अपने देश में ही बनाया है. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में और श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी कोलकाता में खेली थी.
श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में शर्मनाक हार के बाद आज टीम इंडिया जब मोहाली में टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी तो रोहित शर्मा ने शुरू से ही अपना तेवर साफ कर दिया था. हालांकि उन्‍होंने शतक बनाने में 115 गेंद खर्च कर दिया, लेकिन दूसरा 100 रन बनाने में उन्‍होंने मात्र 36 गेंद ही खर्च किये. रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान 13 चौके और 12 छक्के जमाये.
वनडे में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहित के नाम
रोहित शर्मा के नाम वनडे में सबसे अधिक रन बनाने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड दर्ज है. रोहित ने श्रीलंका के ही खिलाफ 2014 में 264 रन पारी खेली थी. उस मैच में उन्‍होंने 33 चौके और 9 छक्‍के जमाये थे. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले वनडे में दोहरा शतक जमाया था. उन्‍होंने 24 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोवेंट्री और अनवर के 194 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा था. सचिन के रिकॉर्ड को वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में तोड़ा थ. उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली थी.
 भारत की ओर से सचिन,सहवाग और रोहित ने जमाया है दोहरा शतक
दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जिसके तीन खिलाडियों ने वनडे में दोहरा शतक जमाया है. सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200), रोहित शर्मा (208, 209 और 264) और वीरेंद्र सहवाग (219). इसके अलावा दो और खिलाडियों ने वनडे में दोहरा शतक जमाया है. वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल (215) और न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (नाबाद 237) ने वनडे में दोहरा शतक जमाया है.
वनडे में किसी कप्तान का दूसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर
रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में आज नाबाद 208 रन की पारी खेली जो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में किसी कप्तान का दूसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है. वीरेंद्र सहवाग की वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में 219 रन की पारी इस सूची में शीर्ष पर है. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 264 रन की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी का रिकार्ड रोहित के नाम दर्ज है जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही कोलकाता में बनाया था.
उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक 2013 में बेंगलुरु में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन की पारी खेलकर बनाया था. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सात दोहरे शतक लगे हैं और इनमें से तीन रोहित के नाम दर्ज हैं. बाकी चार दोहरे शतक सहवाग, सचिन तेंदुलकर, मार्टिन गुप्टिल और क्रिस गेल के नाम पर हैं. रोहित के नाम अब 173 एकदिवसीय मैचों में 16 शतक की मदद से 6417 रन दर्ज हैं.

(साभार: प्रभात खबर)

Leave a Reply

Your email address will not be published.