संस्कृति दिव्यांग स्कूल की टीम ने दिव्यांग बच्चे किए चिह्नित

 

मथुरा। संस्कृति विश्विवद्यालय के विशेष शिक्षा विभाग के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा जनपद के गांव खायरा, भदावल में समुदाय आधारित पुनर्वास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के 18 दिव्यांग बच्चों को चिह्नित किया गया। इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए दिव्यांग स्कूल के विभागाध्यक्ष डा.संतोष मौर्य ने बताया कि विशेष शिक्षा के अंतर्गत संस्कृति विवि में दिव्यांग स्कूल संचालित हो रहा है। इस स्कूल में शारीरिक अथवा मानसिक अक्षमता वाले बच्चों को विशेष प्रशिक्षण देकर समर्थ बनाया जाता है।

स्कूल के प्रशिक्षकों द्वारा समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में सर्वे कर ऐसे बच्चे चिह्नित किए जाते हैं जो श्रवण बाधित, दृष्टि बाधित, बौद्धिक अक्षम, प्रमस्तकीय पक्षाघालता, स्वालीनता से ग्रसित होते हैं। खायरा और भदावल में आयोजित कार्यक्रम में संस्कृति विवि द्वारा चलाए जा रहे पुनर्वास केंद्र की जानकारी दी गई। साथ ही दिव्यांगों को राज्य और केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी बताया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांगों के परिजनों को दिव्यांगों को दिए जाने वाले सहायक उपकरणों, दिव्यांगता संबंधी छूट की भी जानकारी दी गई। लोगों को बताया गया कि दिव्यांगों का किस तरह से समुदाय आधारित पुनर्वास किया जाएगा। डा. मौर्य ने बताया कि संस्कृति विवि द्वारा संचालित दिव्यांग स्कूल द्वारा घर से स्कूल और स्कूल से घर तक लाने की निशुल्क व्यवस्था की जाती है। स्कूल में बच्चों के खाने, स्वल्पाहार की व्यवस्था होती है। प्रशिक्षकों द्वारा विशेष शिक्षा के दौरान मिलने वाले प्यार के कारण ऐसा भी होता है कि ये बच्चे घर जाना ही नहीं चाहते।

कार्यक्रम में डा. संतोष मौर्य के अलावा, असिस्टेंट प्रोफेसर दुर्गेश कुमार वर्मा, शिक्षक देवेंद्र कुमार शर्मा, चंचल कौशिश, मीनाक्षी शर्मा, ब्रजेश शर्मा के अलावा भदावल गांव के श्रीचन्द्र भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.