कैस्ट्रॉल के द्वितीय संस्करण में 15 लाख कॉल्स-इन दर्ज हुए

नई दिल्ली। पिछले साल आरंभ किए गए कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट के द्वितीय संस्करण के दौरान आने वाले कॉल्स में लगभग 66 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज हुई है। साथ ही इस अद्वितीय आयोजन में सहभागिता हेतु पंजीकरण कराने वाले मेकैनिकों की संख्या में भी 55 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। कंपनी की ओर से कहा गया कि कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट एक अद्वितीय आयोजन है जिसमें मेकैनिकों को उनकी कुशलताओं को उन्नत करने और आॅटोमोटिव तथा लुब्रिकेंट उद्योग में नवीनतम रुझानों और प्रौद्योगिकियों के बारे में ज्ञान और जानकारी पाने का अवसर मिलता है। इस कॉन्टेस्ट में मेकैनिकों को अपनी कुशलता प्रदर्शित करने तथा सार्वजनिक मंच पर सम्मानित होने का अवसर भी मिलता है। वर्ष 2017 में दोपहिया वाहनों के मेकैनिकों के लिए आयोजित कार्यक्रम की शानदार सफलता से उत्साहित होकर इस साल के कार्यक्रम में कार मेकैनिकों को भी शामिल किया गया है। किन्तु, कार से संबंधित आयोजन केवल दो शहरों – मुम्बई एवं दिल्ली में ही होगा, जबकि दो पहिया वाहनों से संबंधित आयोजन 8 शहरों (दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु) में संचालित किया जाएगा।
यह कॉन्टेस्ट अप्रैल 2018 में शुरू हुआ था। इसके अंतर्गत एक इंटरऐक्टिव वॉइस रिस्पांस (आइवीआर) कॉल-इन की व्यवस्था थी जिसमें मेकैनिकों को बाइक की मरम्मत की पद्धतियों से जुड़े तकनीकी प्रश्नों के उत्तर देना था। चार क्षेत्रों (उत्तरी, दक्षिणी, पूर्वी और पश्चिमी) में से प्रत्येक क्षेत्र के शीर्ष 600 मेकैनिक दूसरे राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगे। दूसरे राउंड में उन्हें दोपहिया वाहनों के रख-रखाव से संबंधित विभिन्न सैद्धान्तिक एवं व्यावहारिक समस्याओं का हल करना होगा। इसके बाद इन क्षेत्रीय राउंड्स में से प्रत्येक के 3-3 विजेता नैशनल फाइनल में भाग लेंगे जिसका आयोजन मुम्बई में कारों के लिए अगस्त 2018 में और बाइक्स के लिए अक्टूबर 2018 में किया जाएगा। कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक आयोजन के बारे में कैस्ट्रॉल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट मार्केटिंग केदार आप्टे ने कहा कि हम मेकैनिकों की कुशलता को उन्नत करने और उनकी कुशलता दशार्ने हेतु मंच उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे में कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक पहल के द्वितीय संस्करण को मिले अपार समर्थन से हमें बेहद खुशी हो रही है। पिछले साल टू-व्हिलर मेकैनिक समुदाय से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया को देखते हुए हमने इस आयोजन में कुछ चुनिंदा शहरों के लिए कार मेकैनिकों को भी सम्मिलित किया है। कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक कॉन्टेस्ट का उद्देश्य मेकैनिक्स को ज्यादा परिष्कृत और तकनीकी जटिलताओं वाले वाहनों की मरम्मत के लिए तैयार करना और इस तरह ग्राहकों एवं उपभोक्ताओं को ज्यादा भरोसेमंद तथा दक्षतापूर्ण सेवा मुहैया कराना है।
कैस्ट्रॉल सुपर मेकैनिक भारत में मेकैनिकों के ज्ञान की जाँच और कौशल बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा कॉन्टेस्ट है। इसमें नैशनल फाइनल राउंड में प्रतिस्पर्धा के लिए सर्वश्रेष्ठ मेकैनिकों के चयन हेतु एक कॉल-इन आधारित भर्ती राउंड, क्षेत्रीय राउंड सम्मिलित है। नैशनल फाइनल राउंड के शीर्ष तीन मेकैनिक कैस्ट्रॉल एशिया पैसिफिक सुपर मेकैनिक कंटेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसमें भारत के अलावा एशिया प्रशांत क्षेत्र के अन्य 5 देशों के चयनित मेकैनिक भाग लेंगे जिसका आयोजन कारों के लिए सितम्बर 2018 में मलेशिया में और बाइक्स के लिए नवम्बर 2018 में थाईलैंड में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.