हर 15 दिन पर पूर्वोत्तर जाइए : मोदी

शिलांग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वोत्तर के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने इस क्षेत्र के लिए कई विकास योजनाओं का शुभारंभ किया है और घोषणाएं की हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां अपने संबोधन में कहा कि 2014 में सत्ता में आने पर उन्होंने अपने मंत्रियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि उनमें से कोई एक हर 15 दिन में अवश्य पूर्वोत्तर के दौरे पर जाये और वह दौरा ऐसा नहीं हो कि सुबह में पहुंचे और शाम में दिल्ली वापस लौट गये. मोदी ने कहा कि मंत्रियों को उनका निर्देश था कि वे पूर्वोत्तर के दौरे के क्रम में वहां रुकें और लोगों से मिलें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शिलांग-रांगजेंग-तुरा रोड का शुभारंभ किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इससे सड़क मार्ग से यात्रा का समय उल्लेखनीय रूप से कम हो जायेगा. उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य परिवहन से परिवर्तन लाना है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2022 में देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनायेगा और इसी साल मेघालय 50 साल पूरे करेगा. इस साल आजादी के 75 साल, संविधान व नेशनल गेम के 50 साल पूरे होंगे और यह मौका होगा जब राज्य एक नयी शपथ ले. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछली बार वे मई 2016 में मेघालय आये थे, तब उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि हम मेघालय को टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने राज्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए करीब 1000 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि मोरारजी देसाई के बाद मैं दूसरा प्रधानमंत्री हूं जो नार्थ ईस्ट काउंसिल की मीटिंग में शामिल होता है. उन्होंने कहा कि मैंने शिलांग में नार्थ-ईस्ट काउंसिल मीटिंग का शुभारंभ किया था.
नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने पूर्वोत्तर के लिए 15 नयी रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी, जिसकी लंबाई करीब 14 हजार किलोमीटर है और उस पर 47 हजार करोड़ रुपये खर्च आना है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने नार्थ ईस्ट के लिए एक हजार किलोमीटर की नेशनल हाइवे परियोजना को मंजूरी दी, जिस पर 32 हजार करोड़ रुपये खर्च आयेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.