दिव्यांग जवानों को स्कूवा डाइविंग करते देख खेल मंत्री भी उतरे पूल में


नई दिल्ली / टीम डिजिटल।  केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने आज दिल्ली में स्कूबा डाइविंग करने के बाद कहा कि एडवेंचर्स स्पोर्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए सरकार काम करेगी। इससे न केवल रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे, बल्कि युवाओं में नया जोश भी पैदा होगा। सेना के पूर्व कमांडोज़ की संस्था स्पेशल फोर्सेज एडवेंचर्स ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ते हुए अपने अंग खोए जवानों और अधिकारियों को स्कूबा डाइविंग कराई। इस कार्यक्रम में दिव्यांग सेना के जवानों और अधिकारियों को डाइव करते देख खुद खेल मंत्री ने पूल में छलांग लगा दी।

स्कूवा डाइविंग के बाद श्री किरेन रिजीजू ने कहा कि हमारे देश में इतनी नदियां, तालाब और समुद्र का इतना लंबा किनारा है। इसको देखते हुए स्कूवा डाइविंग में एक बड़ी संभावना है। आने वाले समय में हम स्कूबा और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के जरिए से लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश करेंगे। ये एक ऐसा स्पोर्ट्स है, जोकि भारत में अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। इसको बढ़ावा देने के लिए सरकार खुद काम करेगी।

सेना के पूर्व कमांडोज़ ने मिलकर एक संस्था स्पेशल फोर्सेज एडवेंचर्स बनाई है। जोकि इस खेल को देश में प्रचलित करने के लिए काम कर रही है। अपने पहले प्रयास में इस संस्था ने चंडीगढ़ में दिव्यांग सेना के जवानों को पूल में डाइव कराया था। अब दूसरी चरण में दिल्ली में ये आयोजन किया गया है। जिसमें खेल मंत्री श्री किरेन रिजीजू और भारतीय टीम के पूर्व फुटबाल कप्तान श्री बाइचुंग भूटिया ने स्कूवा डाइविंग की। दिल्ली के तालकटोरा परिसर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी पूल में शनिवार तक ये संस्था फ्री में स्कूबा डाइविंग कराएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.