एसआरएम इन्सटीट्यूट ऑफ साइन्स एण्ड टेक्नोलाॅजी में शानदार प्लेसमेन्ट

नई दिल्ली। एसआरएम इन्सटीट्यूट ऑफ साइन्स एण्ड टेक्नोलाॅजी के प्लेसमेन्ट के क्षेत्र में बेहतरीन परफोर्मेन्स दर्ज किया है, मौजूदा प्लेसमेन्ट सीज़न में एसआरएम इन्सटीट्यूट ऑफ साइन्स एण्ड टेक्नोलाॅजी के 8200 से अधिक छात्रों को नौकरियों के ऑफर मिले हैं। इस साल के प्लेसमेन्ट के आंकड़े पिछले साल की उपलब्धियों को बहुत पीछे छोड़ गए हैं, जहां चार बड़ी आईटी कंपनियों टीसीएस, काॅग्निज़ेन्ट, इन्फोसिस और विप्रो की ओर से 3020 छात्रों को नौकरियों के ऑफर दिए गए थे।

इसके साथ तमिलनाडू में चेन्नई के पास कट्टनकुलाथुर आधारित प्रतिष्ठित संस्थान ने प्लेसमेन्ट के सभी रिकाॅर्ड तोड़ लिए हैं। इतना ही नहीं 625 कंपनियों ने छात्रों को 1965 से अधिक ड्रीम और सुपर ड्रीम ऑफर उपलब्ध कराए हैं। सुपर ड्रीम ऑफर वह है जहां पे पैकेज तकरीबन 10 लाख रु सालाना हो और ड्रीम ऑफर में रु 5 लाख सालाना का ऑफर मिलता है। उम्मीद की जा रही है कि प्लेसमेन्ट के संदर्भ में संस्थान का यह अच्छा परफोर्मेन्स जारी रहेगा क्येांकि ये कंपनियां इस साल अप्रैल/ मई तक संस्थान में विज़िट जारी रखेंगी।

वर्तमान प्लेसमेन्ट सीज़न में सबसे ज़्यादा ऑफर माइक्रोसाॅफ्ट की ओर से दिया गया है। यह अधिकतम 41.6 लाख सालाना है। अन्य टाॅप रिक्रूटर्स में शामिल हैं- एमज़ाॅन (32 लाख सालाना के 18 ऑफर), बार्कलेज़ (10 लाख रु सालाना के 25 ऑफर) और स्टार्ट-अप उड़ान (30 लाख रु सालाना के 4 ऑफर)। वरितास और पे पल जैसे संगठनों ने इंटर्नशिप लिंक्ड प्लेसमेन्ट ऑफर दिए हैं।

 

भारत के मानचित्र पर ऐतिहासिक संस्थान है, यह चेन्नई से 35 किलोमीटर दूर एक गांव कट्टनकुलाथुर में स्थित है। यह प्रतिष्ठित संस्थान 250 एकड़ क्षेत्रफल में फैला है, जहां 20,000 से अधिक छात्र हैं। संस्थान ने 2002 में अपनी शुरूआत की और आज उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कई उपलब्धियां अपने नाम कर चुका है।

 

श्रीराम ने कहा कि अच्छी इंजीनियरिंग शिक्षा न केवल देश के नागरिक, आर्थिक एवं बौद्धिक विकास में मदद करती है बल्कि खुद ग्रेजुएट्स के लिए भी फायदेंद होती है। हम छात्रों के लिए माॅक इंटरव्यू करते हैं, उन्हें कम्प्यूटिंग में आधुनिक कौशल प्रदान करते हैं, ताकि वे प्लेसमेन्ट के लिए तैयार रहें, ये सभी कारक उन्हें प्लेसमेन्ट इंटरव्यू के लिए बेहतर तैयारी में मदद करते हैं। एसआरएम परिसर का काॅस्मोपाॅलिटन कम्पोज़िशन भी हमारे लिए सकारात्मक पहलू है। जिसके चलते टाॅप की कंपनियां हमारे परिसर की ओर आकर्षित होती हैं।

 

वर्तमान में, देश के हर कोने से छात्र इंजीनियरिंग, आर्ट्स, मेडिसिन, मैनेजमेन्ट एवं ह्यूमेनिटीज़ के क्षेत्र में उत्कृष्ट शिक्षा पाने के लिए यहां आते हैं। इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलाॅजी के लिए आधुनिक प्रयोगशालाएं छात्रों को व्यवहारिक ज्ञान देती हैं। संस्थान के प्रमुख डाॅ टी.आर परीवेंधर, जो एक किसान से शिक्षाविद में बदल चुके हैं, उनका मानना है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हर किसी के लिए सुलभ होनी चाहिए। वे संसद के सदस्य एवं परोपकारी भी हैं।

सेमेस्टर अब्राॅड प्रोग्राम संस्थान का आकर्षण केन्द्र है। यह छात्रों को हार्वर्ड एवं अन्य प्रतिष्ठित विदेशी संस्थानों में इंटर्नशिप का अवसर देता है। प्रतिष्ठित संस्थानेां की उपलब्धियां सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक ही सीमित नहीं रहतीं, बल्कि ऐसे संस्थानों रीसर्च में भी अवसर प्रदान करते हैं। 2007 के बाद से रु 115 करोड़ के आउटले के साथ 224 से अधिक सरकार द्वोरा वित्तपोषित अनुसंधान परियोजनाओं के साथ अत्याधुनिक अनुसंधान के अवसर प्रदान किए हैं। इसके पास 12 अन्तर्राष्ट्रीय पेटेंट भी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.