एआईएफ क्लिंटन फैलोशिप ने बताई सेवा की कहानियां

नई दिल्ली। अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) ने भारत और अमेरिका से सत्ताईस युवा नेतृत्वकर्ताओं को एआईएफ की विलियम जे. क्लिंटन फैलोशिप फॉर सर्विस इन इंडिया के तहत दस माह लंबी सेवा पूर्ण होने पर सम्मानित किया। इन युवा फैलोज ने भारत के 15 राज्यों में आजीविका, शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में एनजीओ को सहयोग करने के लिए अपने कौशल एवं संसाधनों का योगदान दिया। इस ईवेंट ने समाज-सेवी, सीएसआर कार्यकर्ताओं अग्रणी बिजनेसमैन, एनजीओ फाउंडर्स और फैलोज को एकत्रित किया। फैलोज ने भारत में अपने कार्यों के प्रमाण एवं झलकियाँ पेश कीं तथा जमीनी स्तर पर अपने कार्यों के प्रभाव के प्रदर्शन के लिए एक कला प्रदर्शनी लगाई। समारोह के दौरान तीन वरिष्ठ फैलोज को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मौजूद गणमान्य लोगों में मार्क ए. व्हाईट, यूएसएड इंडिया के मिशन डायरेक्टर, बेयरफुट कॉलेज इंटरनेशनल की सीईओ मेगन फॉलोन और अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के सीईओ निशांत पांडे शामिल थे।
अमेरिका और भारत के 27 युवा लीडर्स ने एआईएफ की विलियम जे क्लिंटन फैलोशिप फॉर सर्विस इन इंडिया के तहत आजीविका, शिक्षा एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में अपनी सेवा और प्रोजेक्ट पूरे किए। पिछले 10 महीनों में भारत में 15 राज्यों में काम करने वाली एनजीओ में प्लेस किए गए ये अमेरिका के 19 फैलो तथा भारत के 8 फैलो ने ऐसे समाधान निर्मित करने के लिए अपने कौशल एवं संसाधनों का योगदान दियाए जो पुनरावृत्तियोग्यए स्केलेबल एवं सतत हों।
क्लिंटन फैलोज को बधाई देते हुए मैथ्यू जोसेफ कंट्री डायरेक्टर- एआईएफ ने कहा कि जब भी एआईएफ क्लिंटन फैलोज भारत में फैलोशिप की यात्रा पूरी करते हैं, तब हमें बहुत खुशी मिलती है। टीमवर्क, दृढ़ता एवं विनम्रता जैसे मूल्यों द्वारा वो सेवा करने के दौरान उनके सामने आई चुनौतियों को संबोधित करते हैं और अंतत: अपने संस्थानों में सकारात्मक एवं दीर्घकालिक परिवर्तन लाने में सफल होते हैं। इसके द्वारा एआईएफ क्लिंटन फैलोशिप फॉर सर्विस इन इंडिया दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सेवा-आधारित नेतृत्वकर्ता कार्यक्रमों में से एक बन गया है।
बता दें कि 2001 में गुजरात में आए भूकंप के बाद पुनर्वास में सहयोग करने वाले फैलोज के पहले बैच से लेकर एआईएफ क्लिंटन फैलोशिप प्रोग्राम 452 फैलोज की सेवाएं 23 राज्यों में 202 एनजीओ और सामाजिक उद्यमों के साथ सुनिश्चित चुका है तथा यह भारत में सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए समर्पित सामूहिक बल एवं नियोजित नेटवर्क का प्रतिनिधित्व करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.