गर्मियों का केमिकल फ्री निखार

अन्य मौसम की तुलना में गर्मियों के मौसम में त्वचा का ख्याल रखना अत्यंत अनिवार्य है। कुछ लोगांे की त्वचा बहुत ही ज्यादा ड्राई हो जाती और दूसरी तरफ कुछ लोग एक्ने के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अपने वैनिटी बाॅक्स में निम्न काॅस्मेटिक जरूर रखें व इनका नियमित इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन क्रीम अथवा लोशन
धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन क्रीम अथवा लोशन लगाए बिना बाहर कदम ना रखें। सनस्क्रीन लगाने से धुप की किरणों का असर हमारी त्वचा पर कम हो जाता है। त्वचा के हिसाब से, हमें अपनी सनस्क्रीन का चुनाव करना चाहिए। सनस्क्रीन को उदारता से लगाना चाहिए जिससे की हमारी त्वचा पर एक कवच बनी रहे। अपनी सूरज के अनावरण के अनुसार सही एस पी एफ वाली सनस्क्रीन लेनी चाहिए। अगर आप अपनी त्वचा पर मेकअप लगाने लगे हैं तो, सनस्क्रीन को पहले लगा के रख लें, जिससे कि वह आपकी त्वचा पर अच्छे से टिक जाए।
एस पी एफ वाली लिप-बाम
केवल हमारी त्वचा को ही नहीं, हमारे होठों को भी एसपीएफ की जरुरत होती ळें अधिकतर गर्मी हमारे होठों पर जलन और सूखापन ला सकती है। होठों की त्वचा बहुत ही पतली व संवेदनशील होती है, इसलिए आवश्यक है कि होठों का ध्यान रखें। ऐसे में लिप-बाम वैनिटी में रखें और इस्तेमाल करें। लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम जरूर लगाए, जिससे की हमारे होठों को पूरी तरह से सुरक्षा मिलती रहे।

उबटन
उबटन हमारे शरीर की त्वचा को ताजा करता है और सारे कीटाणुओं को भी नष्ट कर देता है। बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा तारोताजा होती है और टैनिंग भी दूर होती है। बॉडी स्क्रब हर उम्र के व्यक्ति को इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि सभी हमेशा साफ-सुथरा और फ्रेश लगते रहे। यह पूरी तरह केमिकल फ्री होता है। इसके अलावा एलो वेरा को हमेशा अपने करीब रखें और उसका अधिक्तर इस्तेमाल करें, नहाने से १५-२० मिनट पहले, एलो वेरा से अपनी त्वचा पर मालिश करें।

इत्र
गर्मियों में पसीना आता है जिस के कारण शरीर में से कभी कभी खराबगंध आती है। हल्का इत्र लगाने से इस कठिनाई का सामना भी आसानी से हो जाएगा। इत्र हमेशा ज्यादा देर तक टिकने वाला होना चाहिए, जो कि वातावरण में नमी होनी की वजह से सूख न जाए। इत्र लगाने से आप ताजा महसूस करने के साथ-साथ महकते रहते है।

ब्रॉन्जर
यह एक दम सही समय हैं जब हमें अपने सारे ब्रॉन्जर को इस्तेमाल करने के लिए बहार निकाल लेना चाहिए। हल्की धूली और कांच के रंगांे का अपनी त्वचा पर उपयोग करना चाहिए। इनकी सुंदर चमक, सूरज में ज्यादा खिल के आती हैं। ब्रॉन्जर का ज्यादा उपयोग से भी बचना चाहिए, क्योंकि कभी कभी, हमारी त्वचा पर वह नकली, चिकना या पसीनेदार भी लग सकता है।

एसेंशियल ऑयल्स
रात को सोने से पहले पूरी बाॅडी पर एसेंशियल ऑयल जरूर लगाना चाहिए। यह ऑयल चेहरे में अच्छी तरह से समा जाता है और त्वचा को जवान कर देता हैं। इन ऑयल्स को इस्तेमाल करने से चेहरे पर एक आकर्षक चमक और निखार आ जाता है। यह ऑयल्स बहुत ही फायदेमंद प्राकृतिक सामग्री से बने होते हैं। एसेंशियल ऑयल्स ठंडक का प्रभाव भी देता है।

फेस सीरम
गर्मी में इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। एक बार सुबह उठकर और दूसरी बार रात में सोने से पहले। गर्मियों में इनका प्रयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि, यह हमारी त्वचा में अंदर गहराई तक त्वचा को नवीकरण करता है। यह त्वचा टोन को भी सुधारता है और झुर्रियों को कम करता है।

फेस वाइप्स
गर्मी में फेस वाइप्स का इस्तेमाल करने से चेहरा ताजा हो जाता हैं और धुल गन्दगी को भी चुटकी से दूर करता है। यह दिन में मॉइस्चराइजर का भी काम करता हैं साथ ही इसे फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अचल आर्या, ब्यूटी एक्सपर्ट व डायरेक्टर, एस्टाबेरी बायोसाइंसेज 

Leave a Reply

Your email address will not be published.