द बॉडी शॉप ने सेलिब्रेट किया 18वीं सालगिरह

नई दिल्ली। रिटेन का प्रतिष्ठित एथिकल ब्यूटी ब्रांड, द बॉडी शॉप, भारत में अपनी 18वीं सालगिरह मना रहा है। इस अवसर पर मुंबई के पैलेडियम मॉल में द बॉडी शॉप के एक्टिविस्ट वर्कशॉप स्टोर में ब्रेल लिपि के फीचर्स पेश किए गए हैं। यह पहल देशभर में इसके स्टोर्स में ब्रेल फीचर्स को लाने की योजना का हिस्सा है। यह कदम सभी को शामिल करने और अपने प्रॉडक्ट्स को सभी तक आसानी से पहुंचाने के प्रयास में द बॉडी शॉप की महत्वपूर्ण उपलब्धि को दर्शाता है।

द बॉडी शॉप की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को डिसैबिलिटी राइट्स एक्टिविस्ट और यूथ कलेक्टिव काउंसिल (वाईसीसी) की सदस्य विराली मोदी के सुझावों से प्रेरणा मिली है। स्टोर्स में प्रॉडक्ट्स की जानकारी देने के लिए ब्रेल लिपि में साइनबोर्ड लगाए गए हैं, ताकि नेत्रहीन लोग भी बिना किसी परेशानी के शॉपिंग का मजा ले सकें। वाईसीसी को द बॉडी शॉप की बिजनेस रणनीति में भारत के उभरते चेंजमेकर्स की आवाज शामिल करने के लिए अगस्त 2023 में लॉन्च किया गया था, ताकि युवाओं को आकर्षित करते हुए स्थायी और समावेशी दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जा सके। यह नई पहल द बॉडी शॉप की नीति को शॉपिंग के अनुभव में सभी को शामिल करने, सभी के लिए प्रॉडक्ट्स बनाने और विविध स्टाफ की नियुक्ति से आगे ले जाती है।

साल की शुरुआत में द बॉडी शॉप के वैल्यू सिस्टम और वाईसीसी की रणनीति पर चर्चा की गई थी। इसके अनुसार, LGBTQAI+ कम्युनिटी की सामाजिक कार्यकर्ता अंकिता मेहरा के सुझावों पर सभी को शामिल करने को प्राथमिकता दी गई। ब्रैंड के विभिन्न पदों पर भर्ती, प्रशिक्षण और प्रबंधन में लिंग के प्रति संवेदनशीलता दिखाई देती है। इस तरह हेडऑफिस और स्टोर स्टाफ की भर्ती में भी इस नैतिक सिद्धांत का पालन किया जाता है।

यह ब्रैंड एक चेंजमेकर और ब्यूटी इंडस्ट्री में अग्रणी है। इसके स्टाफ के 10 सदस्य LGBTQAI+ समुदाय का हिस्सा हैं। ब्रैंड सभी स्तरों पर लैंगिक संवेदनशीलता को अपनाता है। इसके अलावा, द बॉडी शॉप ने हाल ही में अपने सभी कर्मचारियों के लिए इमर्सिव डाइवर्सिटी एंड इनक्लूसन वर्कशॉप का आयोजन किया था। इस वर्कशॉप से ब्रैंड अपने स्टाफ को यह समझाने में सक्षम हुआ कि ब्रैंड की बेहतरी के लिए सभी लोगों को साथ लेकर चलना कितना जरूरी है। द बॉडी शॉप के कर्मचारियों को इस वर्कशॉप के माध्यम से सभी जेंडर के लोगों को समान अवसर देने वाला एक सुरक्षित और स्वागत योग्य वर्कप्लेस बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.