चौराहों पर वाहन रुकी, तो ट्रैफिक कर्मी होंगे बर्खास्त

रांची : राजधानी रांची की ट्रैफिक व्यवस्था और साफ-सफाई को लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन में अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजधानी के सभी चौक-चौराहों को खाली रखा जाये. यहां न तो कोई ठेले-खोमचे लगाये और न ही कोई वाहन रुके. किशोरी सिंह यादव चौक, कांटाटोली चौक, लालपुर चौक समेत शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर अॉटो आदि रुकने पर वहां तैनात ट्रैफिक कर्मी दोषी होंगे. दुकानों के बाहर एक भी सामान नहीं रखा होना चाहिए. एेसे दुकानदारों को पहले चेतावनी दी जाये, नहीं मानने पर इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये. उन्होंने कहा जिस क्षेत्र में दुकानों के सामान सड़क पर रखे पाये गये और जहां-तहां वाहन, अॉटो, ई-रिक्शा खड़े मिले, तो वहां के पुलिस इंचार्ज और ट्रैफिक पुलिस को बर्खास्त किया जाये. जो अच्छा काम करे, उसे पुरस्कृत किया जाये. अधिकारियों को निर्देश दिया कि अॉटो व ई-रिक्शा चालकों को बुला कर समझायें. इसके बाद भी वे जहां-तहां रोकते हैं, तो वाहन सीज कर लें.
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रैफिक सिस्टम सुधारने के लिए प्लानिंग करके काम करने की जरूरत है. जो भी योजना बनायें, उसे कड़ाई से लागू भी करायें. जनभागीदारी अधिक से अधिक करायें, तभी हम शहर को गंदगी मुक्त और जाम मुक्त बना पायेंगे. अधिकारियों से कहा कि दुकानदारों, अॉटो व ई-रिक्शा चालकों के साथ अलग-अलग बैठक करें. सभी को समझायें की यह अपना शहर है, इसे स्वच्छ और जाम मुक्त बनाने में उनकी अहम भूमिका है. बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि दोपहिया वाहन चालकों के हेलमेट पहनने को कड़ाई से लागू करवायें. रिंग रोड व हाइवे पर भी बिना हेलमेट का कोई भी चालक दोपहिया वाहन नहीं चलाये. रिंग रोड व हाइवे पर दिन में भी लोग वाहनों की हेड लाइट जला कर चलें. सीट बेल्ट भी जरूरी करें. इससे दुर्घटनाओं में मानव जीवन को बचाया जा सकेगा. पुलिसकर्मियों के लिए नियम और कड़ाई से लागू हो. यदि पुलिसकर्मी बिना हेलमेट वाहन चलाते या कानून तोड़ते पकड़े गये, तो फाइन के साथ उन पर कड़ी कार्रवाई की जाये. पकड़े जाने पर जो बड़े लोगों को धौंस दिखाये, उसका वाहन नंबर, नाम और मोबाइल नंबर नोट करें. घर पर सीधे चालान भेजें.
शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर अॉटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) सिस्टम लगायें. इससे कानून तोड़नेवाले का वाहन नंबर आसानी से पकड़ा जा सकेगा . रांची रेलवे स्टेशन रोड पर ट्रैफिक कम करने के लिए डोरंडा की तरफ से एक सड़क स्टेशन तक जोड़ें. इससे उस क्षेत्र के लोगों को घूम कर स्टेशन नहीं आना पड़ेगा और मुख्य सड़क पर दबाव भी कम होगा. सफाई के लिए भी दुकानदारों, ठेले-खोमचेवालों को जागरूक करें. दुकानदारों को डस्टबीन लगाने और कूड़ा-कचरा उसी में डालने की हिदायत दें. निश्चित स्थान पर ही कचरा डालने का निर्देश दें. नहीं मानें, तो सभी पर कानूनी कार्रवाई करें

 

साभार: प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.