यूपीएससी रिजल्ट घोष‍ित, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

नई दिल्ली। लखनऊ के रहने वाले व यूपीएससी टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर कार्यरत हैं. उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट में एएओ के पद पर कार्यरत हैं. जबकि एक छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है. आदित्य की माँ आभा श्रीवास्तव सामान्य घरेलू महिला है. आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज में हुई. 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया और कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस और अब आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण की।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सेवा 2023 परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस वर्ष, दो लाख से अधिक उम्मीदवारों ने साक्षात्कार दिया और आदित्य श्रीवास्तव ने पहला स्थान हासिल किया, उसके बाद अनिमेष प्राधा और डोनुरु अनन्या रेड्डी रहे। परिणाम में चौथे स्थान पर पीके सिद्धार्थ रामकुमार हैं जबकि पांचवें स्थान पर रुहानी हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी हर वर्ष तीन चरणों में…. प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

उम्मीदवार अपने परिणाम देखने और डाउनलोड करने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जा सकते हैं। आयोग द्वारा विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए 1016 उम्मीदवारों (664 पुरुष और 352 महिलाएं) की सिफारिश की गई है। अंतिम रूप से योग्य उम्मीदवारों में शीर्ष पांच में तीन पुरुष और दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.