तेलंगाना के अनुदीप दुरिशेट्टी ने टॉप किया

यूपीएससी की मेरिट लिस्ट में इस बार कुल 990 उम्मीदवार हैं. इनमें 476 सामान्य श्रेणी, 275 अन्य पिछड़ा वर्ग, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति से हैं.

नई दिल्ली। केंद्रीय लोक सेवा आयोग की 2017 की परीक्षा के परिणाम आ गए हैं. इस बार तेलंगाना के 28 साल के अनुदीप दुरिशेट्टी ने टॉप किया है. उन्होंने पांचवें और अंतिम प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की. फिलहाल अनुदीप भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी हैं. वहीं, महिलाओं में हरियाणा की अनु कुमारी ने टॉप किया है. सभी उम्मीदवारों में उन्हें दूसरा स्थान मिला है. इससे पहले अनुदीप इस परीक्षा में अपने दूसरे प्रयास में कामयाब रहे थे. 2013 में उन्हें आईआरएस कैडर के तहत सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क अधिकारी नियुक्त किया गया था. लेकिन वे आईएएस बनना चाहते थे. अनुदीप बताते हैं. ‘आईएएस बनने की मेरी कोशिश जारी रही. मैंने लगातार दो प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिली. इस बार मेरा आखिरी प्रयास था और मैंने अपने दिल और दिमाग लगा दिए. भगवान की कृपा से मैंने टॉप किया.’
वहीं, इस बार की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली अनु कुमारी सोनीपत की रहने वाली हैं. उनके पति का अपना कारोबार है और उनका चार साल का बेटा है. 31 साल की अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से भौतिक विज्ञान में गेजुएशन किया और फिर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, नागपुर से एमबीए की डिग्री ली. आईएएस बनने का फैसला लेने से पहले वे नौ साल से एक निजी कंपनी में काम कर रही थीं.
यूपीएससी की मेरिट लिस्ट में इस बार कुल 990 उम्मीदवार हैं. इनमें 476 सामान्य श्रेणी के हैं. वहीं, 275 उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति के हैं. पिछले साल अक्टूबर-नवंबर 2017 में लिखित परीक्षा हुई थी और फरवरी-अप्रैल 2018 में इंटरव्यू और पर्सनिलिटी टेस्ट हुए थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.