जिम में इनसे दूरी

बुहतेरी बार देखा-देखी हम जिम ज्वाइन कर लेते हैं। ऐसे में जल्दी परिणाम के फेर में हम शरीर पर जिम का जुल्म ढाते हैं। यानी फास्ट मूवमेंट वाली एक्सरसाइज, बिना ब्रेक लिए लगातार एक्सरसाइज, काॅडिर्यो और वेट ट्रनिंग, गलत डायट….। यानी शारीरिक बदलाव के चक्कर में सेहत की ऐसी-तैसी।

 

28 वर्षीय टीना शादी के बाद हेल्दी हो गई। शरीर पर चढ़ती चर्बी देखकर हर कोई उसे टोक देता। इस वजह से टीना काफी डिप्रेस रहने लगी। फिर उसकी सहेलियों नें उसे जिम ज्वाइन करने की सलाह दी। आनन-फानन में उसने जिम भी ज्वाइन कर लिया। लेकिन ये क्या? जिम ज्वाईन किए हुए उसे छह महीने भी ज्यादा हो गए, लेकिन उसकी सेहत पर रत्ती भर का भी फर्क नहीं पड़ा। टीना सोच में पड़ गयी है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। वह अपना समय और पैसा दोनों बर्बाद कर रहीं है, फिर भी उसका मकसद पूरा नहीं हो पा रहा है। असल में इसकी वजह वह खुद ही थी । हालांकि वह रोज जिम जाती थी , लेकिन वहां पर वह जिम ना करके दूसरों लोगों के साथ बातों में लग जाती थी। वहीं अंकित हेल्थ काॅशंस होने के नाते अपने फ्रेंड के देखादेखी जिम तो ज्वाइन कर लिया, लेकिन चार दिन बाद ही उसने जिम न जाने का मन बना लिया। असल में ऐसा निर्णय उसने अपने बाॅडी में बढ़ते हुए पेन को देखकर लिया। तो देख लिया ना आपने टीना और अंकित का हाल। ऐसा ही होता है जब हम कभी खुद वजन घटाने के मकसद से तो कभी दूसरों की देखादेखी जिम ज्वाइन करते हैं, लेकिन वहां जाकर अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं। ऐसा आपके साथ भी ना हो , इसके लिए रखें कुछ बातों का ध्यान।
लिमिट में करें व्यायाम
कहीं आप उन लोगों में से तो नहीं है जो कि जल्द फायदे के चक्कर में फटाफट और अधिक व्यायाम करने में यकीन रखते हैं। लेकिन ऐसे में जहां गलत एक्सरसाइज होने का डर रहता हैं,वहीं ज्यादा ऐक्सरसाइज से थकावट भी हो सकती है। इसलिए हमेशा जिम ट्रेनर के बताएं गए निर्देश के मुताबिक ही एक्सरसाइज करें। व्यायम के जितने सेट करने के लिए कहा गया है, उतने ही करें। एक रिसर्च के मुताबिक ज्यादा एक्सरसाइज करने से हेयर फाॅल की समस्या हो सकती है।
ब्रेक भी जरूरी
वर्कआउट या एक्सरसाइज का ये मतलब नहीं है कि आप लगातार वर्कआउट ही करते रह जाएं। चुंकि वर्कआउट के दौरान शरीर से पसीना ज्यादा निकलता हैंे,इसलिए बीच-बीच में एक से दो मिनट का रेस्ट लेते रहेें। इस बीच आप सादा पानी या नमक मिले हुए नीबू पानी ले सकते हैं। ताकि आप दुबारा से एर्नजी स्टोर कर के वर्कआउट करें। ऐसा नहीं करने से आप बहुत जल्दी थक जाऐंगे और फिर आपका मन भी वर्कआउट करने में नहीं लगेगा।
खुद से ना करें वर्कआउट
किसी की देखादेखी या फिर टीवी व नेट पर देखकर कोई भी एक्सरसाइज खुद करना शुरू ना करें। ऐसा करने से कमर दर्द, जोडों का दर्द , स्लिप डिस्क जैसेी समस्यायें हो सकती है। क्योंकि हरेक एक्सरसाइज हरेक को सुट नहीं करती। इसलिए कोई भी व्यायाम शुरू करने से जिम ट्रेनर की सलाह लेना ना भूलें। टे्रनर हमें हमारे बाॅडी और उसकी समस्यों को देखते हुए ही कोई एक्सरसाइज बताते है। इस के अलावा मशीन के सही इस्तेमाल व उससे होने वाले लाभ के बारे में भी जानकारी हमें ट्रेनर से ही मिलती हैं।
ट्र्रेनर से ना छुपाएं हेल्थ
मशहूर टीवी एक्टर अबीर गोस्वामी का केस तो आपको याद ही होगा, जिनकी मौत जिम में वर्कआउट करते समय हार्ट एटैक के दौरान हो गई। इसलिए जिम ज्वाइन करते समय ट्रेनर का हेल्थ डिटेल के बारे में बताना ना भूलें। आपको अस्थमा की प्राॅब्लम हो, स्पाइन की प्राॅब्लम या फिर स्लिप डिस्क की।इन सब बीमारी में जिम ज्वाइन करने से पहले डाॅक्टरी सलाह लेना ना भूलें। इन बीमारी में दौड़ना या फिर भारी वजन उठाना खतरे से खाली नहीं है। इन सब के बारे ट्रेनर को भी बताना ना भूलें।
रहें पाॅल्यूशन फ्री
जिम में वर्कआउट करते समय अपने पर्सनल सामन ले जाना नहंी भूलें । जैसे की टाॅवेल, पानी की बोटल वॅकआउट करने वाले कपड़े आदि। हालंाकि कई जिम इसे खुद भी प्रोवाईड करते है। पर हाईजिन को ध्यान में रखते हुए मशीन पर बैठने से पहले एक बार इस कपड़े या टाॅवेल से वाइप कर दें ताकि पसीने से पैदा हुए किटाणु खत्म हो जाएं।
शुरूआत हल्के-फुल्के एक्सरसाइज से
जिम में आते ही सीधे मशीन पर न बैठ जाएं । इससे आपकी सेहत को नुकसान पहंुच सकता है और इससे आपकी बाॅडी में खिचावट व मस्लस पेन भी हो सकती है। इसलिए शुरूआत में हल्के-फुल्के व्यायाम करें। ताकि बाॅडी वर्कआउट करने के लिए अच्छे से तैयार हो जाए। बाॅडी में इससे स्ट्रेच नहीं पड़ती तथा मसल्स में दर्द नहीं होता है।
डायट का भी रखें ध्यान
आप एक्सरसाइज कर रहें हैं और इससे आपकी कैलोरीज बर्न हो रही है यह सोचकर आप ओवर इटिंग ना करने लग जाएं। इससे आपके जिम में जाने का कोई फायदा नहीं होगा। जिम जाने से एक घंटा पहले कुछ भी नहीं खाएं। खाने में प्रोटिन, विटामिन, मिनरलस , कार्बोहाइडे्रट और कैल्शियम का सही अनुपात होना चाहिए। जिम जाने से पहले और आने के बाद आप खाने की शुरूआत फल व स्नैक्स से करें। अगर आप बाॅडी बनाना चाहते हैं तो मार्केट से लेकर कोई भी सप्लीमेंट ना खाएं। जिम ज्वाॅइन करने के दौरान अपने डायट को भी लेकर काॅंशंश रहें।
फालतु बातों से बचें
आप काफी लंबे समय से जिम जा रहें है फिर भी आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है। कई ऐसे लोग होते हैं जो जिम को टाइमपास करने का अड्रडा समझते हैं। ऐसे लोग का ध्यान एक्सरसाइज में कम ओर बातों में ज्यादा रहता है। कहीं आपका भी पाला ऐसे लोगों से तो नहीं पड़ गया है। अतः ऐसे लोगों से तुरंत सावधान हो जाएं और अपना पूरा ध्यान वर्कआउट पर लगाएं। इससे आप अपने अंदर बहुत जल्द फर्क महसूस करने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.