व्हाट्सऐप के प्राईवेसी फीचर, जिनका उपयोग सुरक्षित मैसेजिंग के लिए हर महिला को करना चाहिए

 

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेज़ में उद्योग में लीडर है। भारत में 400 मिलियन लोग अपने परिवार और दोस्तों से कनेक्टेड रहने के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। पिछले सालों में हमने आपकी गोपनीयता की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अनेक इनोवेटिव फीचर शुरू किए हैं। इनमें डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सभी मैसेजेस की सुरक्षा शामिल है, ताकि इन संदेशों को केवल आप और वह व्यक्ति ही देख और सुन पाए, जिसके साथ आप बात कर रहे हैं। क्या भेजा गया है, यह आप दोनों के अलावा न तो व्हाट्सऐप देख या सुन सकता है, और न ही कोई तीसरा व्यक्ति।

 

इस साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम है, ‘‘डिजिटॉलः लैंगिक समानता के लिए इनोवेशन एवं टेक्नॉलॉजी’’। इसी थीम के अनुरूप व्हाट्सऐप के कुछ गोपनीयता फीचर्स यहाँ दिए जा रहे हैं, जो आज की कनेक्टेड दुनिया में हर किसी, खासकर महिलाओं के लिए मैसेजिंग को गोपनीय, सुरक्षित और समावेशी बनाते हैं।

 

1. आपको किससे बात करना है यह आप चुनें: व्हाट्सऐप एक प्राईवेट और सुरक्षित स्पेस है, जहाँ लोग अपने प्रियजनों और उनसे बात करते हैं, जिनके पास आपका फोन नंबर है। हालाँकि कभी-कभी यूज़र्स को अज्ञात नंबरों से आए मैसेज परेशान करते हैं। ऐसे नंबरों के लिए व्हाट्सऐप ने ‘ब्लॉक एंड रिपोर्ट’ द अकाउंट के माध्यम से यूज़र्स को एक आसान तरीका प्रदान किया है। ब्लॉक किए गए संदेश या नंबर न तो आपको कॉल कर सकेंगे, और न ही संदेश भेज सकेंगे।

 

2. आपके संदेशों की गोपनीयता का ज्यादा नियंत्रणः व्हाट्सऐप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आपके मैसेज, फोटो, वीडियो, वॉईस मैसेज, डॉक्युमेंट्स, स्टेटस अपडेट्स और कॉल्स हमेशा सुरक्षित रहेंगे। हम जानते हैं कि यूज़र्स अपनी बातचीत पर ज्यादा नियंत्रण और गोपनीयता चाहते हैं, और इसके लिए हमने अनेक फीचर्स पेश किए हैं, जिनमें ‘डिसएपियरिंग मैसेजेस’ शामिल है, जो मैसेज भेजे जाने के बाद चौबीस घंटे, सात दिन या नब्बे दिनों में मैसेजेस को डिलीट कर देता है। इसके लिए आपको अपनी सुविधा के अनुरूप मैसेज डिलीट होने की अवधि को चुनना होता है। आप अपने फोटो और वीडियो के लिए व्यू वंस का विकल्प भी चुन सकते हैं, जिससे वो एक बार देखे जाने के बाद गायब हो जाते हैं, और उनका कोई डिजिटल रिकॉर्ड बचा नहीं रहता। आप व्यू वंस मैसेजेस के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग भी इनेबल कर सकते हैं, जिससे सुरक्षा की एक और परत मिल जाती है।

 

3. सुरक्षित मैसेजिंग अनुभव के लिए ग्रुप प्राईवेसी सैटिंग्सः व्हाट्सऐप की प्राईवेसी सैटिंग और ग्रुप इन्वाईट सिस्टम द्वारा यूज़र्स यह निर्णय ले सकेंगे कि उन्हें ग्रुप में कौन जोड़ सकता है। इससे यूज़र की प्राईवेसी बढ़ती है, और लोग उन्हें ऐसे ग्रुप में जोड़ नहीं पाते, जिनका हिस्सा वो बनना नहीं चाहते। यदि आप किसी ऐसी ग्रुप चैट का हिस्सा होते हैं, जो आपके लिए नहीं है, तो आप हर किसी को सूचित किए बिना चुपचाप ग्रुप से बाहर निकल सकते हैं।

 

4. अपनी ऑनलाईन जानकारी को हमेशा नियंत्रण में रखें: व्हाट्सऐप पर यूज़र्स अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे प्रोफाईल फोटो, लास्ट सीन, ऑनलाईन स्टेटस, अबाउट, स्टेटस, हू सी इट आदि को अपने नियंत्रण में रख सकते हैं। उन्हें उन लोगों को सलेक्ट करना होता है, जो उनकी ऑनलाईन जानकारी को देख सकते हैं। वो एवरीवन, कॉन्टैक्ट्स ओनली, सलेक्ट कॉन्टैक्ट्स, या नो वन चुन सकते हैं। वो यह भी सलेक्ट कर सकते हैं कि वो ऑनलाईन हैं या नहीं, यह कौन-कौन देख सकता है। इस प्रकार उनकी ऑनलाईन प्रेज़ेंस भी उनके नियंत्रण में आ जाती है। यदि आप चुपचाप व्हाट्सऐप देखना चाहते हैं, तो यह फीचर बहुत उपयोगी है।

 

5. अपने अकाउंट की प्राईवेसी को सुरक्षित करें: व्हाट्सऐप द्वारा यूज़र्स अपने खाते में सुरक्षा की अतिरिक्त परत जोड़ सकते हैं, और टू-स्टेप वैरिफिकेशन फीचर इनेबल कर सकते हैं, जिसके लिए व्हाट्सऐप अकाउंट की पुष्टि करते या रिसेट करते वक्त छः डिजिट के पिन की जरूरत होती है। यह फीचर उस समय बहुत उपयोगी है, जब आपकी सिमकार्ड चोरी हो जाए या फिर फोन में कोई सेंध लगा ले।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.