युवा खेल को अपना जुनून बनाएं : मनोज तिवारी

नई दिल्ली । भाजपा दिल्ली प्रदेश द्वारा आयोजित यमुना चैलेंज ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता के 16वें दिन दिल्ली के 7 खेल मैदानों, पूर्वी दिल्ली खेल परिसर ताहिरपुर, किशकुंज खेल परिसर, साकेत खेल परिसर, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम अशोक विहार, हरी नगर खेल परिसर, रोहिणी खेल परिसर, तालकटोरा खेल परिसर पर 13 मैचों का आयोजन किया गया। युवा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रतियोगिता के आयोजक श्री मनोज तिवारी ताहिरपुर एवं अशोक विहार खेल परिसर के मैदान पर पहुंचे। उन्होंने न सिर्फ कुछ गेंदों पर बल्लेबाजी कर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया बल्कि मैदान पर स्वच्छता के लिए उपस्थित खिलाड़ियों और कार्यकर्ताओं के साथ श्रमदान भी किया।
उपस्थित खिलाड़ियों एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्री मनोज तिवारी ने कहा कि यमुना चैलेंज ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता विश्व कीर्तिमान स्थापित करने की दहलीज पर है। उन्होंने कहा कि अब से पहले इतनी बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता किसी संस्था द्वारा आयोजित नहीं की गई है। श्री तिवारी ने कहा कि प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों में निखार लाने के साथ-साथ उन युवाओं को प्रेरित करना भी है जो किसी न किसी कारणवश नशे की लत में पड़ गए हैं। उन्होंने युवाओं से आवाहन किया कि वे किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे और खेल को अपना जुनून बनाएं जिससे न सिर्फ उनका नाम रोशन होगा बल्कि उनका स्वस्थ शरीर उनके दैनिक जीवन के कार्यों में नई ऊर्जा का संचार करेगा।
पूर्वी दिल्ली खेल परिसर पर हुए एक मात्र मैच में शिव विहार और अशोक नगर के बीच मुकाबला हुआ अशोक नगर ने पहले खेलते हुए 17.3 ओवर में 10 विकेट खोकर 95 रन बनाए और 96 रनों का लक्ष्य शिव विहार की टीम के सामने रखा जिसके जवाब में खेलने उतरी शिव विहार की टीम ने 9.5 ओवर में दो विकेट खोकर 96 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। शिव विहार की जीत में उनके खिलाड़ी सचिन मिश्रा की हैट्रिक का विशेष योगदान रहा यह मैच जीतकर शिव विहार की टीम उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र की सर्वोच्च दो टीमों की श्रेणी एवं प्रतियोगिता के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। किशन कुंज खेल परिसर में हुए आज के मैचों में सिद्धार्थ नगर की टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित 15 ओवर में 4 विकेट खोकर 155 रन बनाए और 156 रनों का लक्ष्य दरियागंज की टीम के सामने रखा जिसके जवाब में खेलने उतरी दरियागंज की टीम ने 15 ओवर में 4 विकेट खोकर सिर्फ 141 रन ही बनाए और सिद्धार्थ नगर ने यह मैच 14 रन से जीत लिया। यहां हुए दूसरे मैच में दल्लूपुरा की टीम ने पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 155 रन बनाए और 156 रन का लक्ष्य आई.पी. एक्सटेंशन की टीम के सामने रखा जिसके जवाब में खेलने उतरी आई.पी. एक्सटेंशन की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 126 रन बना सकी और 29 रनों से यह मैच हार गई।
अन्य मैचों में तालकटोरा खेल परिसर में मानसरोवर पार्क की टीम समय पर नहीं पहुंची जिसकी वजह से आयोजन समिति ने गोल मार्केट को वाक ओवर दे दिया। इसी मैदान पर आयोजित दूसरे मैच में मालवीय नगर की टीम ने निर्धारित 18.2 ओवर में 10 विकेट खोकर 124 रन बनाए एवं 125 रन का लक्ष्य ग्रेटर कैलाश की टीम के सामने रखा। जवाब में खेलने उतरी ग्रेटर कैलाश की टीम ने निर्धारित 15.1 ओवर में 4 विकेट खोकर 129 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। हरी नगर खेल परिसर में हुए मैचों में जनकपुरी दक्षिण की टीम ने निर्धारित 10 ओवर में 4 विकेट खोकर 59 रनों का लक्ष्य टैगोर गार्डन के सामने रखा जिसके जवाब में खेलने उतरी टैगोर गार्डन की टीम ने 8.1 ओवर में 4 विकेट खोकर 62 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। इस मैदान पर हुए दूसरे मैच में पंजाबी बाग की टीम ने निर्धारित 15 ओवर में 4 विकेट खोकर 134 रन बनाए जिसके जवाब में खेलने उतरी मंगलापुरी की टीम 15 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 109 रन ही बना सकी और यह मैच हार गई।
अन्य मैचों में बुद्ध विहार की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 196 रन बनाए जिसके जवाब में खेलने उतरी पीरागढ़ी की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर सिर्फ 152 रन ही बना सकी और बुद्ध विहार की टीम ने यह मैच 44 रनों से जीत लिया। दूसरे में में कंझावला की टीम ने बांकनेर की टीम को हराया। भाटी मंडल की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 115 रन बनाए जिसके जवाब में खेलने उतरी कालकाजी मंडल की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर सिर्फ 71 रन बना सकी और भाटी मंडल ने यह मैच 44 रनों से जीत लिया। एक अन्य मैच में सिविल लाइन की टीम ने 20 ओवर में 143 रन बनाए जिसके जवाब में खेलने उतरी रामपुरा की टीम 20 ओवर में सिर्फ 136 रन ही बना सकी और यह मैच 7 रन से सिविल लाइन की टीम ने जीत लिया।
युवा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए आयोजन समिति के पदाधिकारी श्री नीलकांत बख्शी, श्री अशोक गोयल, श्री मोहन लाल गिहारा, श्री नरेन्द्र खत्री, श्री शैलेन्द्र सिंह मोन्टी, श्री जगत सिंह पहलवान, श्री विनयमणि त्रिपाठी, जिला अध्यक्ष श्री कैलाश जैन, श्री अजय महावर, श्री रामकिशोर शर्मा, श्री रोशन कंसल, श्री अरविंद गर्ग, श्री नीलदमन खत्री, महामंत्री श्री कृष्ण गोदारा एवं श्री लोचन गुप्ता सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.