प्रमुख सुर्खियाँ :

दिल्ली में पेट्रोल पहली बार अस्सी पार

नई दिल्ली। रुपये की विनिमय दर में गिरावट के चलते आयात महंगा होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल शनिवार को इतिहास में पहली बार 80 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया। शनिवार को पेट्रोल का भाव 39 पैसे और डीजल 44 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया। इससे दिल्ली में पेट्रोल का भाव 80.38 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 72.51 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी।

सार्वजनिक ईंधन विपणन कंपनियों की जारी अधिसूचना के अनुसार, मुंबई में पेट्रोल 87.77 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है। दिल्ली में ईंधन पर मूल्यवर्धित कर (वैट) की दर काम होने से यहां चारों महानगरों के बची पेट्रोल-डीजल की दरें सबसे कम हैं जबकि मुंबई में ईंधन सबसे सर्वाधिक है।

विपक्षी दलों ने लगातार बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया है। मध्य अगस्त के बाद से पेट्रोल 3.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल 3.74 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुका है। यह पिछले साल जून में ईंधन कीमतों में दैनिक समीक्षा शुरू करने के बाद किसी भी पखवाड़े में हुई सर्वाधिक वृद्धि है। उल्लेखनीय है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 50 प्रतिशत योगदान केंद्र सरकार एवं राज्यों के कर का होता है।

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account