पाकिस्तान ने सभी व्यावसायिक उड़ानों के लिए वायुक्षेत्र खोला

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने मंगलवार को सभी व्यावसायिक एयरलाइंसों के लिए अपने वायु क्षेत्र को खोल दिया। इससे भारतीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बड़ी राहत मिली है। बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तान ने अपने वायु क्षेत्र को बंद कर दिया था। इस कदम के बाद अंतरराष्ट्रीय विमान कंपनी के साथ ही एअर इंडिया को भी राहत मिलेगी। विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मार्गों को फिर से निर्धारित करने के कारण एअर इंडिया को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने भारतीय मानक समय के अनुसार पूर्वान्ह लगभग 12 बजकर 41 मिनट पर ‘नोटिस टू एयरमैन’ (नोटम) जारी करते हुए कहा कि तत्काल प्रभाव से प्रकाशित एटीएस (वायु यातायात सेवा) मार्गों पर सभी तरह के असैन्य यातायात के लिए पाकिस्तानी वायुक्षेत्र को खोल दिया गया है । प्रतिबंध हटने के बाद सेन फ्रांसिस्को से आ रही एअर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 184 के साथ एआई 784 मंगलवार को पाकिस्तानी वायुक्षेत्र से गुजरने वाली पहली उड़ानों में शामिल रहीं।

पाकिस्तान के कदम उठाए जाने के बाद भारत ने भी ‘संशोधित नोटम’ जारी कर कहा कि दोनों देशों के बीच सामान्य वायु यातायात परिचालन बहाल हो गया है। पाकिस्तान द्वारा अपने हवाई क्षेत्र को खोले जाने के बीच एअर इंडिया ने कहा है कि अमेरिका और यूरोप जाने वाली उड़ानों की परिचालन लागत क्रमश: 20 लाख रुपये और पांच लाख रुपये घट जाएगी । इंडिगो ने भी वायु क्षेत्र खोले जाने पर कहा कि उसकी उड़ाने सभी नियामकीय मंजूरी के बाद सामान्य तौर पर उड़ान भरेगी । नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में बताया था कि इन कारणों से एअर इंडिया को दो जुलाई तक 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ ।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account