जो वेलफेयर की बात करेगा वकील हैं उसके साथ

नई दिल्ली। दिल्ली बार कौंसिल चुनाव की आहट जैसे जैसे नजदीक आती जा रही है, वकीलों में कई मुद्दे उठते जा रहे हैं। दिल्ली के तमाम अदालतों में कई वकीलों से बात करने पर पता चला कि जो वकीलों के वेलफेयर की बात करेगा, वे उसके साथ ही जाएंगे। दिल्ली बार कौंसिल का चुनाव लड रहे एडवोकेट सरफराज अहमद सिद्दीकी ने कहा किजहां तक बात मुद्दों की है, तो एक नहीं कई मुद्दे हैं। वैसे, हमारा मुख्य फोकस वकीलों का वेलफेयर है। हम जिस बिरादरी से आते हैं, उसका हर एक व्यक्ति खुशहाल हो। दिल्ली बार कौंसिल के सदस्यों को मैं एक बिरादरी मानता हूं। जब हर कोई खुशहाल होगा, तो हमारी उन्नति खुद ब खुद हो जाएगी। वकीलों के सामने कई समस्याएं हैं। दिल्ली बार कौंसिल अपने स्थापना काल से ही वकीलों के हितों की बात सोचती है। हम लोगों को न्याय दिलाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। साथ ही हमारी यह भी जिम्मेदारी है कि अपने साथियों के हितों की बात भी रखें।
एक सवाल के जवाब में उन्हेांने कहा कि दिल्ली बार कौंसिल का चुनाव जीतने के बाद हम इन न्यूकमर्स के लिए स्टाइपेंड इत्यादि की खास व्यवस्था करेंगे। कोई भी जब अपने गांव या शहर से दिल्ली आता है, तो उसे यहां एडजस्ट करने में कई प्रकार की मुश्किलों का सामना करना पडता है। यदि हम इनके लिए थोडी भी सहूलियत प्रदान कर दें, तो इनके लिए काफी सहायता हो जाएगी। हमारी पूरी कोशिश होगी कि एक तयशुदा राशि इनके लिए निर्धारित की जाए।
दिल्ली के तमाम जिला अदालतों सहित हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में एडवोकेट्स को अपनी रणनीति समझाई जा रही है। रोहिणी कोर्ट के कई एडवोकेट्स से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि जो भी उम्मीदवार हमारे हित की बात करेगा, वकील उसी के साथ जाएंगे।
रोहिणी कोर्ट के एडवोकेट जेपी सिंह जी ने बताया कि हर कोई अपने वेलफेयर की बात को तवज्जो देता है। जिस प्रकार से एडवोकेट सरफराज सिद्दीकी अपनी बातों में एडवोकेट्स के वेलफेयर की बात कर रहेे हैं। इसलिए हम उनके साथ ही जाएंगे। दिल्ली बार कौंसिल में ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, तो सबके हित की बात सोचे। वहीं, रोहिणी कोर्ट के एडवोकेट रामनिवास ने कहा कि बार कौंसिल में पुराने लोगों के साथ साथ नई उर्जा और सोच वाले एडवोकेटस भी होने चाहिए। हर कोई परिवर्तन चाहता है। हम भी इस चुनाव में परिवर्तन चाहते हैं। नए लोगों को मौका देना चाहते हैं।
असल में, रोहिणी कोर्ट में बीते कुछ दिनों से दिल्ली बार कौंसिल चुनाव को लेकर कई संभावित उम्मीदवारों ने संपर्क अभियान तेज किया है। रोहिणी कोर्ट की महिला एडवोकेट वंदना कुमार कहती हैं कि जो भी व्यक्ति सबकी बात करेगा, महिला सुरक्षा की बात करेगा, नए वकीलों के लिए नए अवसर की बात करेगा, वही सबकी पसंद बनेंगे। ऐसे में हमारे सामने एडवोकेट सरफराज सिद्दीकी बेहतर विकल्प हैं। बीते दशक से वो नए वकीलों के लिए काफी काम कर रहे हैं। अपने स्तर पर जितना हो सकता है, उन्हें आगे बढा रहे हैं।
वहीं, रोहिणी कोर्ट के एडवोकेट सुमित भारद्वाज ने कहा कि अभी चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन वकील अपना मूड बना रहे हैं। जो सबको साथ लेकर चलने की काबिलियत रखते हैं, उन्हीं के साथ हम जाएंगे। कई लोगों ने हमसे संपर्क किया है, लेकिन जिस प्रकार के मुद्दों को एडवोकेट सरफराज सिद्दीकी उठा रहे हैं, वह दिल्ली के हर वकील के वेलफेयर से जुडा है। उसमें किसी एक का नहीं, सबका हित छिपा है। इसलिए मैं तो अपने साथियों से भी अपील कर रहा हूं कि आप सोच समझकर अपना वोट दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.